ट्रेंडिंगन्यूज़राजनीति

आर्थिक संकट से जूझ रही कांग्रेस का आज से चंदा उगाही अभियान की शुरुआत ,क्या पार्टी को मिलेगी ताकत ?

Congress Party News: कभी देश की सबसे अमीर पार्टी रही कांग्रेस आज सबसे गरीब हो गई है। कांग्रेस के पास चुनाव लड़ने से लेकर पार्टी को चलाने के लिए धन की कमी है। उसके पास फंड ही नहीं है। जनता और कारोबारी भी अभी उसे कोई फंड नहीं दे रहे हैं। अधिकतर कारोबारी बीजेपी के साथ जुड़े हैं और बीजेपी की झोली भरते हैं। चुनावी बांड के जरिये कुछ फंड की आस सभी पार्टियों को लगी थी लेकिन इसका लाभ भी बीजेपी ही ले रही है। अगर कोई कारोबारी कांग्रेस और अन्य दलों को चुनावी बांड के जरिये धन देना भी चाहते हैं तो बीजेपी और सरकार को सब पता चल जाता है और फिर उसपर कार्रवाई कर दी जाती है। ऐसे में कौन होगा जो चंदा देकर अपनी हालत को खराब करे। कह सकते हैं कि कांग्रेस एक तरह से फंड के अभाव में आगे नहीं बढ़ सकती। बीजेपी का मुकाबला तो कभी कर ही नहीं सकती है।
ऐसे में आज से कांग्रेस ने क्राउड फंडिंग की शुरुआत की है। पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने आज से इस अब हियाँ की शुरुआत की है और देश के लोगों से अपील किया है कि देश की यह सबसे पुरानी पार्टी धन के अभाव में आगे नहीं बढ़ रही है ऐसे में इस देश की जनता को इस पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए जो भी संभव है चंदा देना चाहिए। कम से कम 138 रुपये की चंदा जरुरी है। बता दें कि 28 दिसंबर को कांग्रेस 138 साल की हो जाएगी। इस पार्टी ने आजादी की लड़ाई भी लड़ी और देश को आजाद भी कराया।

Read More News: Latest Political News in Hindi | Political samachar Today

कांग्रेस का यह अभियान देश के लोगों को कितना प्रभावित करेगा यह तो देखने की बात होगी लेकिन इस अभियान के पिच कांग्रेस का एक दूसरा मकसद भी है। पार्टी मान कर चल रही है कि अगर कोई भी आदमी पार्टी को चंदा देता है तो वह पार्टी के साथ आगे भी जुड़ा रहेगा। वह सच्चा कोंग्रेसी हो सकता है। ऐसे में लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी का एक बड़ा मकसद लोगों को पाने साथ जोड़ने का भी है। अगर यह अभियान सफल हो जाता है तो कांग्रेस का काया पलट सकता है। जानकार भी मान रहे हैं कि यह अब हियाँ कांग्रेस को पहले ही शुरू करने चाहिए थे। इससे पार्टी को जन समर्थन तो मिलेगा ही पार्टी की आर्थिक हालत भी मजबूत होगी।
डोनेट फॉर देश नाम से चलने वाला यह अभियान सीधे लोगों को पार्टी के साथ भी जोड़ सकता है। कहा जा रहा है कि इस अभियान के जरिये कांग्रेस सीधे लोगों को अपने विचारधारा से जोड़ने जा रही है। जानकार यह भी कह रहे हैं कि अगर लोगों ने कांग्रेस के इस अभियान को सफल कर दिया तो आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी की परेशानी बढ़ेगी।
बता दें कि देश आजादी की लड़ाई चंदे के दम पर ही लड़ी गई थी। तब भी गाँधी जी ने स्वराज तिलक अभियान चलाकर चंदे को इकठ्ठा किया था। आज बीजेपी जैसी संपन्न पार्टी के सामने किसी भी दल का टिकना संभव नहीं है। कांग्रेस भी अब बीजेपी के सामने कुछ भी नहीं है। अब तक कांग्रेस जिस तरह से बीजेपी से मुकाबला कर रही है वह सब अपने समर्थित कार्यकर्ताओं के बल पर ही करती रही है लेकिन अब अगला चुनाव जिस तरह से लोकतंत्र के लिहाज से अहम् हो गया है ऐसे में बीजेपी से मुकाबला करना कांग्रेस के लिए काफी कठिन है।

Read Also: Latest Hindi News Today | Hindi samachar Today Live
बता दें कि कांग्रेस को अभी चंदा लेने की जरूरत भी इसलिए पड़ी है कि बीजेपी ने जहाँ कुछ सालों में अपनी आर्थिक हालत को काफी मजबूत किया है जबकि विपक्षी दलों को मिलने वाले सभी फंडों को ख़त्म कर दिया गया है। एडीआर की रिपोर्ट की बताती है कि एलेक्ट्रोल बांड के जरिये प्राप्त हुए करीब 9188 करोड़ रुपये में से 5272 करोड़ रुपये केवल बीजेपी के पास गए हैं। शेष 1780 करोड़ रुपये अन्य सात राष्ट्रीय दलों और क्षेत्रीय दलों के पास गए हैं। ऐसे कांग्रेस को अपना विशाल संगठन और महंगे चुनावी खर्च को चलाने में काफी परेशानी हो रही है। अगर इस बार भी कांग्रेस आर्थिक परेशानी का सामना करेगी तो निश्चित तौर पर इसका असर चुनाव पर पडेगा और बीजेपी के सामने वह टिक नहीं पायेगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button