ट्रेंडिंगबड़ी खबर

कोरोना ने पसारे पैर, भारत में फिर लगेगा लॉकडाउन!

COVID-19 cases on the rise in India:देश समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना का खौफ फिर से पैर पसारने लगा है। कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 अब भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है।वहीं ये खुलासा भी हुआ है कि ये नया सब वेरिएंट दूसरे स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है। कोरोना की तीन लहरों से अभी दुनिया उबरी ही थी। लेकिन अब एक बार फिर से कोरोना के नए सब वेरिएंट ने खौफ फैलाना शुरु कर दिया है। कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट 41 देशों तक फैल चुका है  और अब भारत के कई राज्यों में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना के लगभग 2300 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। जिनमें  इसमें JN.1 वेरिएंट के 21 मामले हैं।

Also Read: Latest Hindi News Political News । News Today in Hindi

कोरोना के नये वेरिएंट JN.1 से सबसे ज्यादा प्रभावित केरल है। केरल में बीते घंटे में 292 मामले सामने आए हैं। इसके साथ दिल्ली में भी कोरोना के 4 नये केस सामने आ चुके हैं। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट मोड में आ गया और हाईलेवल मीटिंग हुई, जिसमें कोरोना पर लगाम लगाने के लिए प्लान तैयार किया गया।

दरअसल आपको बता दें कि देश में करीब 9 दिनों में ही कोरोना के मामले दोगुने हो गए हैं। सबसे ज्यादा केरल में मामले आए हैं।जहां अब तक 2000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 292 मामले सामने आए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कर्नाटक है जहां 79 केस एक्टिव है तीसरा नंबर गोवा का है जहां 23 मामले दर्ज किए गए हैं पूरे देश में 24 घंटे का आंकडा 341 मामलों तक पहुंचा है। जाहिर है जिस रफ्तार के साथ कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। उन्हें देखते हुए राज्यों में तैयारियों की समीक्षा भी की जा रही है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की  डॉक्टर मांडविया ने अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं।  वहीं सरकार ने ये भी साफ किया है कि स्थिति नियंत्रण में है।

केस बढने की वजह जेएन 1 वेरिएंट को माना जा रहा है।ये कोरोना के वेरिएंट BA.2.86 का ही एक प्रकार है… WHO ने इसे फिलहाल variant of interest माना है

Also Read: Latest Hindi News Political News । News Today in Hindi

तमिलनाडु में 17 और 18 तारीख को हुई बेहिसाब बारिश के बाद अभी तक वहां बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। आर्मी से लेकर NDRF के जवान लोगों को बचाने में जुटे हैं। वहीं, अब तक इस बाढ़ से 10 लोगों की मौत हो गई है।बहरहाल जिस तरीके से देश में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, उससे कहीं ना कहीं सभी की टेंशन बढ़ती जा रही है, स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से अलर्ट मोड पर है, लेकिन ऐसे में हम सभी को भी अलर्ट रहने की सख्त जरूरत है।

देश के सभी राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, समेत दूसरे राज्यों में अस्पतालों को तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना के नये वैरिएंट को लेकर जो निर्देश जारी हुए हैं। उनमें आरटी-पीसीआर जांच फिर से शुरू करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा अस्पतालों में जांच की व्यवस्था के साथ आम लोगों को भी कोविड नियमों के पालन के लिए कहा गया। लिहाजा अब दोबारा ऐसे हालात ना बनें इसलिए तैयारियों पर सरकारों का ज्यादा जोर है। और लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी की गई है।

तमिलनाडु में 17 और 18 तारीख को हुई बेहिसाब बारिश के बाद अभी तक वहां बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। आर्मी से लेकर NDRF के जवान लोगों को बचाने में जुटे हैं। वहीं, अब तक इस बाढ़ से 10 लोगों की मौत हो गई है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button