खेलट्रेंडिंगन्यूज़

FIFA World Cup Winner: फाइनल में चला मेसी का मैजिक, 36 साल बाद अर्जेंटीना ने जीता फीफा वर्ल्ड कप का ख़िताब

एक महीने चले इस फुटबॉल के महाकुंभ (FIFA World Cup Winner) में कल का मैच सबसे ज़्यादा रोमांचक भरा था। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए फुटबॉल के महामुकाबले में आखिर तक ये पता लगाना मुश्किल था कि आज के मैच विजेता कौन बनेगा लेकिन पेनल्टी शूटऑउट में अर्जेंटीना ने बाजी मारकर मैच को अपने नाम कर लिया।

नई दिल्ली: कतर के मेजबानी में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल (FIFA World Cup Winner) को मेसी (Lionel Messi) की टीम अर्जेंटीना ने जीतते हुए ख़िताब को अपने नाम कर लिया और इसी के साथ फ्रांस की टीम को हार का सामना कर इस रेस में दूसरे स्थान पर रहना पड़ा। एक महीने चले इस फुटबॉल के महाकुंभ (FIFA World Cup Winner) में कल का मैच सबसे ज़्यादा रोमांचक भरा था। अर्जेंटीना (Argentina) और फ्रांस (France) के बीच हुए फुटबॉल के महामुकाबले में आखिर तक ये पता लगाना मुश्किल था कि आज के मैच का विजेता कौन बनेगा। मगर पेनल्टी शूटऑउट में अर्जेंटीना ने बाजी मारकर मैच को अपने नाम कर लिया।

कल को मैच की ज़रुरी बातें

पहला हाफ अर्जेंटीना के लिए लकी साबित हुआ और टीम ने दो गोल दाग दिए। टीम के कप्तान लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने 23वें मिनट पर पहला गोल मारकर तो डी. मारिया ने 36वें मिनट पर दूसरा गोल दागकर 2-0 से बढ़त बना ली।

वहीं दूसरे हाफ में फ्रांस की टीम ने भी अपना जादू दिखाया और किलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappé) ने 80वें और 81वें मिनट पर ही 2 गोल लगातार दाग दिए और अपनी टीम को बढ़त दे दी और दोनो टीमें 2-2 से बराबर हो गई।

फिर से अर्जेंटीना के कप्तान मेसी ने 108वें मिनट में तीसरा गोल दागते हुए आगे हो गए लेकिन 118वें मिनट पर ही फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappé) ने भी तीसरा गोल मार दिया और अर्जेंटीना की बराबरी कर ली।

दोनो ही टीमें एक्सट्रा टाइम में भी बराबरी पर रही। इसके साथ ही मौच भी और ज़्यादा दिलचल्प होता गया और फाइनल मैच पेनेल्टी शूटऑउट में पहुंच गई। फिर पेनेल्टी शूटऑउट में अर्जेंटीना ने अपाना कमाल दिखाया और फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup Winner) के ख़िताब को अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: जीत से एक कदम दूर फ्रांस, फाइनल्स की रेस में मोरक्को हुआ आउट, सड़को पर फैंस कर रहे तांडव

36 साल बाद फिर जीत की अपने नाम

कल हुए फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना ने जीत हासिल कर 36 साल बाद फिर विजेता बन गया। अर्जेंटीना ने इससे पहले 1978 और 1986 में ये ख़िताब जीता था और फिर 2022 में भी इसे अपने नाम कर लिया। फ्रांस भी इससे पहले फीफा वर्ल्ड कप का दो बार विजेता बन चुका है और अगर कल ये मैच जीतता तो वो भी तीसरी बार ये ट्राफी अपने घर ले जाता। 2018 में भी फ्रांस और अर्जेंटीना फाइनल में आमने-सामने थी और उस वक्त किलियन एम्बाप्पे ने मेसी (Lionel Messi) के सारी मेहनत को बर्बाद कर फीफा वर्ल्ड कप पर अपनी जीत दर्ज की थी।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button