ट्रेंडिंगन्यूज़पंजाबबड़ी खबरराज्य-शहर

Parkash Singh Badal: ‘नेल्सन मंडेला’ कहे जाने वाले पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का 95 साल की उम्र मे देहांत

Punjab News: 8 दिसंबर 1927 में जन्मे पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल (Parkash Singh Badal) का 95 साल की उम्र में  मंगलवार को निधन हो गया. पूर्व CM बादल काफी समय से मोहाली के अस्पताल में भर्ती थे। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के वरिष्ठ नेता को सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत के बाद एक हफ्ते पहले मोहाली में फोर्टिस (Fortis) अस्पताल में भर्ती कराया गया था

सोमवार को हुआ था स्वास्थ्य में  सुधार

सोमवार शाम जारी एक मेडिकल बुलेटिन में निजी अस्पताल ने कहा, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल अब भी ICU में डॉक्टर की निगरानी मे है हालांकि सूत्रो के मुताबिक प्रकाश सिंह बादल सेहत में सोमवार को हल्का सुधार हुआ था। लेकिन मंगलवार रात उनकी सांसे थम गईं. पंजाब (Punjab) के 5 बार CM रह चुके बादल को ‘Gastritis’ और सांस लेने में परेशानी होने के चलते साल 2022 जून में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ समय बाद अस्पताल से उनकी छुट्टी हो गई थी. साल 2022 सितंबर मे फिर सेहत बिगडने के बाद उन्हे चंडीगढ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

बेटे सुखबीर बादल के कहने पर  उतरे थे चुनावी मैदान में

प्रकाश सिंह बादल 2022 में पंजाब विधानसभा का चुनाव मे हार का सामना करना पडा था. यह उनके राजनीतिक करियर की पहली हार थी. अधिक उम्र के कारण वे चुनाव नही लडना चाहते थे, लेकिन बेटे सुखबीर बादल (Sukhbir Badal) के कहने और पंजाब में अकाली दल की दयनीय स्थिति को देखते हुए प्रकाश सिंह बादल (Parkash Singh Badal) चुनावी मैदान में उतरे थे.

सबसे कम उम्र के सरपंच बने थे प्रकाश सिंह बादल

बता दे कि  साल 1947 में प्रकाश सिंह बादल (Parkash Singh Badal) ने राजनीति की शुरूआत की थी. सरपंच का चुनाव लड कर उन्होनें जीत हासिल की थी तब प्रकाश सिंह बादल सबसे कम उम्र के सरपंच बने थे और 1969 में उन्होने दोबारा चुनाव लड कर जीत हासिल की. 1969-70 तक वें पंचायत राज , पशु पालन, डेयरी आदि मंत्रालयों के मंत्री रहे.

5 बार रह चुके पंजाब के सीएम

इसके अलावा प्रकाश सिंह बादल 1970-71, 1977-80, 1997-2002 में पंजाब के CM बने. मोरारजी देसाई के पीएम रहते वे सांसद भी चुने गए. सैल 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव लडने के बाद प्रकाश सिंह बादल सबसे कम आयु के उम्मीदवार भी बने.

Read Also: सिरफिरे आशिक की खौफनाक साजिश, एक तरफा प्यार का खौफनाक अंत!

कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था ‘नेल्सन मंडेला’

प्रकाश सिंह बादल को एक बार पीएम मोदी (PM Modi) ने ‘भारत का नेल्सन मंडेला’ (Nelson Mandela) कहा था. बात थी 11 अक्टूबर, 2015 की. दिल्ली (Delhi) में जयप्रकाश नारायण की 113वीं जयंती के मौके पर एक आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा. उस कार्यक्रम में पीएम मोदी (PM Modi) और प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद थे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button