ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Gauri Khan Birthday: किंग खान की पत्नी गौरी खान के 52वें जन्मदिन पर जानें उनके बारे में कुछ खास बातें

नई दिल्ली: बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख ख़ान की क्वीन गौरी ख़ान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं। किंग खान आज जितनी कामयाबी के शिखर पर हैं उनकी पत्नी (Gauri Khan Birthday) भी उतनी ही कामयाबी की उंचाईयां छू रही हैं। बता दें गौरी खान की संपत्ति किसी भी बॉलीवुड की अदाकारा से कम नही है। वो जितनी खुबसूरत हैं उतनी ही ज़्यादा टेलेंटेड भी हैं। गौरी खान आज जितने भी संपत्ति की मालिक हैं वो उन्होने अपने ही मेहनत से खड़ी की है। आज के लेख में हम गौरी खान के बारे में कुछ खास बाते जानेगें।

इंटीरियर डिज़ाइनर के तौर पर है बड़ा नाम

गौरी खान (Gauri Khan Birthday) शाहरुख खान की पत्नी के अलावा एक बड़े इंटीरियर डिजाइनर के नाम से भी जानी जाती हैं। उन्होने बॉलीवुड से लेकर और भी बड़ी हस्तियों के घर की इंटीरियर डिज़ाइनिंग की है। गौरी आज तक जैकलीन फर्नांडिस, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और करण जौहर जैसे सितारों के घर और पेंटहाउस को डिजाइन कर चुकी हैं। इतना ही नहीं, गौरी मुकेश अंबानी, रोबेर्टो केवाली और राल्फ लॉरेन जैसे दुनिया भर में मशहूर लोगों का घर भी डिजाइन किया है।

बता दें कि गौरी ने सुजैन खान के साथ एक ज्वाइंट पार्टनरशिप में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना बिजनेस शुरू किया था। फॉर्च्यून मैग्जीन में ’50 सबसे पॉवरफुल महिलाओं’ में वे शामिल भी हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: 4 नवंबर को रिलीज़ होगी फिल्म Double XL, ये अभिनेत्रियां अहम रोल में आएगीं नज़र

गौरी खान की पढ़ाई

गौरी खान दिल्ली की रहने वाली हैं, पढ़ाई भी उन्होने वहीं से पूरी की है। गौरी खान पहले गौरी छिब्बर थीं। गौरी ने अपनी स्कूली एजुकेशन लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने मॉडर्न स्कूल वसंत विहार, नई दिल्ली से हाई स्कूल पास किया। गौरी ने लेडी श्रीराम कॉलेज से बी.ए. ऑनर्स हिस्ट्री में किया है। इसके बाद उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग का छह महीने का कोर्स भी किया। ये कोर्स करने के बाद गौरी ने अपने पिता के गारमेंट बिजनेस में शामिल हो गई और यहां उन्होंने टेलरिंग भी सीखी थी।

फिल्में भी करती हैं प्रोड्यूस

गौरी खान इंटीरियर डिजाइनर के साथ-साथ प्रोड्यूसर भी हैं। गौरी प्रोडक्शन कंपनी ‘रेड चिलीज’ एंटरटेनमेंट की को-फाउंडर होने के साथ को-चेयरपर्सन भी हैं। उन्होने सबसे पहले 2002 में इसमे अपना हाथ आज़माया था और फिल्म मै हूं ना प्रोड्यूस की थी जो कि सुपरहिट हुई थी। इसके बाद इस प्रोडक्शन हाउस में ‘ओम शांति होम’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और ‘बदला’ जैसी शानदार फिल्में बनीं।

करोड़ों की संपत्ति की है मालकिन

गौरी खान इंटीरियर डिज़ाइनिंग के साथ ही फिल्मे प्रोड्यूस भी करती हैं। इसके अलावा वो ब्रांड एंडोर्समेंट से भी बहुत पैसा कमाती हैं।  गौरी के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की कीमत 500 करोड़ है और इसे बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला प्रोडक्शन हाउस माना जाता है। लैंड्स एंड, बैंडस्टैंड में खान परिवार का बंगला मन्नत हैं। इस आलीशान घर की कीमत करीब 200 करोड़ रुपये बताई जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, वे 1725 करोड़ की मालकिन हैं और शाहरुख खान करीबन 5983 करोड़ के मालिक हैं। दोनों की संपत्ति को जोड़ दिया जाए तो शाहरुख और गौरी की कुल नेट वर्थ 7304 करोड़ रुपये है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button