खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Happy Birthday Virat Kohli: किंग कोहली मना रहे आज अपना 34वां जन्मदिन, अनुष्का से घबराते थे विराट, जानें इनकी जिंदगी के अहम किस्से

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) आज (5 नवंबर) अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. विराट कोहली रन मशीन के नाम से भी मशहूर है. किंग कोहली इस समय ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेल रहे हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर बहुत सारे लोगों ने उन्‍हें शुभकामनाएं दी.

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) आज (5 नवंबर) अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. विराट कोहली रन मशीन के नाम से भी मशहूर है. किंग कोहली इस समय ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेल रहे हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर बहुत सारे लोगों ने उन्‍हें शुभकामनाएं दी.

विराट कोहली दिल्ली के रहने वाले हैं यह सब लोगों को पता है, लेकिन ज्‍यादातर लोगों को यह नहीं पता कि उनका संबंध मूल रूप से मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर से है. कई लोगों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि विराट कोहली का परिवार मूल रूप से दिल्ली से नहीं हैं बल्कि मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर कटनी से है।

इस शहर से क्यों इतना लगाव?

कटनी में विराट के चाचा गिरीश कोहली (Girish Kohli) और उनका परिवार अभी भी उनके पैतृक घर में ही रहता है और उनकी चाची आशा कोहली पूर्व में शहर की मेयर भी रह चुकी हैं। विराट की चाची Asha Kohli और शहर की पूर्व महापौर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब साल 1947 में भारत- पाक का विभाजन हुआ तो विराट के दादा कटनी आ गए थे। उनके पिता प्रेम कोहली (Prem Kohli) ने कटनी के गुलाबचंद स्कूल से पढ़ाई की थी और बाद में बेहतर अवसरों और जीवन शैली की तलाश में पहले सारंगपुर और फिर दिल्ली चले गए थे। 2005 में विराट भी कटनी आए थे।

2017 में जब विराट कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) ने अनुष्का शर्मा के साथ शादी की थी और शादी का रिसेप्शन ताज पैलेस होटल नई दिल्ली (The Taj Palace Hotel, New Delhi) में होस्‍ट किया था तो उसमें उन्होंने अपने चचेरे भाई रूपक कोहली को भी बुलाया था। इसकी फोटो रूपक कोहली ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड की थी जिसे आप भी देख सकते हैं।

बता दें कि विराट का ये बर्थडे उनके लिए बेहद ही खास है. इसकी वजह ये है कि कोहली का लगभग 3 साल बाद जोरदार तरीके से अपने फॉर्म में वापसी करना. कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) कुछ इस तरह अपने फॉर्म में वापस आए हैं जैसे वे कभी आउट फॉर्म थे ही नहीं.

विश्व कप में उनका बल्ला आग उगल रहा है और वे विपक्षी गेंदबाजों के लिए सबसे बड़े सिरदर्द साबित हो रहे हैं. साथ ही उनके फॉर्म में लौटने से इंडिया के विश्व कप में जीतने की संभावना बढ़ गई है. कोहली ने इस विश्व कप में अब तक कई बेहतरीन पारियां खेल इंडिया को जीत दिलाई है लेकिन जो पारी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेली वो इतिहास में दर्ज हो गई है और उससे भी यादगार वे दो छक्के जो उन्होंने हारिस रऊफ (Haris Rauf) को लगाए थे.  

भारत नहीं भूल पाएगा वो दो छक्के

कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है और इस विश्व कप में भी पाक के खिलाफ उन्होंने 82 रनों की एक ऐसी रिकॉर्ड पारी खेली जिससे क्रिकेट की दुनिया उनकी मुरीद हो गई. लेकिन मैच के दौरान एक ऐसा मौका आया था.

जब इंडिया को मात्र 8 गेंद में 28 रन बनाने थे और ऐसा लग रहा था कि शायद इंडिया मैच हार जाएगा लेकिन जैसा कहा जाता है कि मुश्किल परिस्थितियों में ही योद्धा की ताकत पता चलती है फिर वहां तो कोहली थे. कोहली गेंदबाज हारिस रऊफ को 2 लगातार छक्के मारे जिसने न सिर्फ इंडिया की जीत तय कर दी बल्कि ये 2 छक्के उन सभी की आंखों में हमेशा के लिए कैद हो गए जिन्होंने टीवी पर या लाइव देखा. इंडिया इन दो छक्कों को कभी नहीं भूलेगा.

T20 WC के टॉप स्कोरर

कोहली के फॉर्म में लौटते ही रिकॉर्ड टूटने लगे हैं. 4 मैचों में 220 रन बनाकर वे इस विश्व कप में टॉप स्कोरर हैं. साथ ही कोहली अब T20 विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं. कोहली ने इस मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा.

क्या है विराट की लव स्टोरी?

आज कोहली-अनुष्का (Happy Birthday Virat Kohli) एक परफेक्ट कपल माने जाते हैं. दुनियाभर में उनके लाखों की संख्या में फॉलोअर्स हैं. विराट कोहली की लव स्टोरी को जानने की उत्सुकता लोगों बनी रहता है. मैदान पर गेंदबाजोंके छक्के छुड़ाने वाले कोहली की लवस्टोरी काफी दिलचस्प और फिल्मी है. वह पहली बार जब बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से मिले थे, तो घबरा गए थे.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पहली बार मुलाकात 2013 में हुई थी. दोनों एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिले थे. कोहली और अनुष्का एक शैंपू ब्रैंड के लिए टीवी ऐड शूट कर रहे थे. तब कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी पहचान बना चुके थे. साथ ही अनुष्का भी बॉलीवुड में कई फिल्में कर चुकी थीं.

एक इंटरव्यू में विराट (Happy Birthday Virat Kohli) ने बताया कि अनुष्का के साथ उस पहली मुलाकात के दौरान वह काफी नर्वस हो गए थे. जब उन्होंने अनुष्का को देखा तो घबराहट खत्म करने के लिए उन्होंने तुरंत एक जोक मारा. यह जोक माहौल ठीक करने की बजाय और बिगाड़ बैठा था.

दरअसल बात ये हुई थी कि अनुष्का ने ऊंची हील पहन रखी थी और वो विराट से लंबी दिख रही थी, तभी विराट ने उन पर एक जोक मारा था कि आपको नहीं लगता आपकी हील्स थोड़ी बड़ी है. बस तभी अनुष्का बोल पड़ी कि ‘Excuse Me’. कोहली के इस जोक के बाद दोनों के बीच थोड़ा अजीब स्थिति हो गई थी, लेकिन फिर मामला ठीक हुआ और दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई.

कपल के बीच बढ़ती गई नजदीकियां

इस दोस्ती का सबूत साल 2014 रहा, जब कोहली और अनुष्का के बीच नजदीकियां बढ़ी थीं. उसी साल साउथ अफ्रीका दौरे से लौटते ही कोहली सीधे मुंबई स्थिति अनुष्का के घर पहुंच गए थे.जबकि अनुष्का भी टीम इंडिया के न्यूजीलैंड के दौरे पर विराट के साथ दिखाई दी थीं. जब मेलबर्न में विराट ने शतकीय पारी खेली तो उस वक्त उन्होंने स्टेडियम में मौजूद अनुष्का को फ्लाइंग किस दी थी. उसके बाद से तो दोनों एक-दूसरे के और करीब होते गए.

शादी से पहले कोहली और अनुष्का ने कई सालों तक एक-दूसरे को डेट किया. अपनी पहली डेट पर दोनों खाने के लिए बाहर गए थे. डेट करने के बाद 11 दिसंबर 2017 को विराट-अनुष्का शादी के बंधन में बंध गए थे. दोनों ने इटली के एक आलीशान रिजॉर्ट में शादी की थी. उस वक्त दोनों की शादी बारे में बहुत कम लोगों को पता चला था. शादी में सिर्फ दोनों के परिवार के कुछ चुनिंदा लोग ही शामिल हुए थे.

विराट कोहली एक बेटी के पिता भी हैं. इसका नाम वामिका है. कोहली और अनुष्का दोनों ही अपनी बेटी को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. अब तक वामिका की एक भी ऐसी फोटो सामने नहीं आई, जिसमें उसका चेहरा दिख रहा हो. अनुष्का ने 11 जनवरी 2021 को वामिका को जन्म दिया था.

फनी अंदाज में विराट को अनुष्का ने किया विश

अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पर विराट की एक तस्वीर शेयर करते हुए प्यार भरा नोट लिखा है। फोटो में विराट कोहली कूल लुक में नजर आ रहे हैं। ये फोटोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए एक्ट्रेस से लिखा- ‘आज तुम्हारा जन्मदिन है मेरे प्यार, तो जाहिर है, मैंने इस पोस्ट के लिए आपकी सबसे अच्छे एंगल और तस्वीरें चुनी हैं। हर राज्य और रूप और रास्ते में आपको प्यार करती हूं।’ फैंस अनुष्का के इस पोस्ट पर जमकर प्यार बरसा रहे हैं.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button