ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Healthy Heart Tips: आप भी ह्रदय रोग की समस्या से है परेशान, तो तुरन्त अपनाएं ये तरीके, बीमारी से मिलेगा निज़ात

हमारे शरीर का सबसे जरुरी पार्ट है. ये हमारी धड़कनों (Healthy Heart Tip) को चलाता है और उसी से हम जिंदा हैं. लेकिन आजकल हमारे खान पान की वजह से दिल पर खतरा बढ़ गया है. इसलिए दिल की देखरेख बहुत जरूरी है. हम अपनी जीवनशैली और खानपान में थोड़ा बदलाव कर के स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, और हृदय रोग से बचने और एक स्वस्थ्य दिल के लिए ये चीजें ज़रुरी हैं

नई दिल्ली: दिल हमारे शरीर का सबसे जरुरी पार्ट है. ये हमारी धड़कनों (Healthy Heart Tip) को चलाता है और उसी से हम जिंदा हैं. लेकिन आजकल हमारे खान पान की वजह से दिल पर खतरा बढ़ गया है. इसलिए दिल की देखरेख बहुत जरूरी है.

हम अपनी जीवनशैली और खानपान में थोड़ा बदलाव कर के स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, और हृदय रोग से बचने और एक स्वस्थ्य दिल के लिए ये चीजें ज़रुरी हैं

1.तनाव न आनें दें

आज की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में तनाव भरा जीवन जीने की हमारी आदत बन गई है. लेकिन ये तनाव हमारे हार्ट को बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. इसलिए ये जरुरी है की तनाव मुक्त होकर आपने दिल को बीमारी मुक्त रखें.

2. कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें

अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को 130 एमजी/ डीएल तक बनाए रखें. अगर आपके लीवर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है, तो आपको कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है.

3. ब्लड प्रेशर पर भी दें ध्यान

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर यह आपके ब्लॉकेज को दुगनी रफ्तार से बढ़ाता है. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना जरुरी है. इसको कम करने के लिए खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें और जरुरत पड़े तो हल्की दवाएं लेकर भी ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

4. वजन न बढ़ने दें

ज्यादा मोटा होना भी बहुत खतरनाक है. आप के शरीर का सही वजन हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आपको स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शरीर के वजन को सामान्य रखें. आप तेल से परहेज करें.

ये भी पढ़ें- Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो करें इन फलों का सेवन पाएं इससे निजात

5. टहलना है जरुरी

टहलने से न केवल आपका वजन कम होता है. बल्कि ये आपके हार्ट को भी स्वस्थ बनाने मे मदद करता है. हां पर टहलने की रफ्तार इतनी होनी चाहिए कि इससे सीने में दर्द न हो और आप हांफने भी न लगें.

6.शुगर है खतरनाक

हार्ट की प्रॉबलम डायबिटीज से पीड़ित को ज्यादा होती है. अगर आपको डायबिटीज है तो शुगर को नियंत्रण में रखें. जिसके लिए जरुरी है रोज व्यायाम करें ज़्यादा फाईवर वाला भोजन करें. अगर जरूरत पड़े तो हल्की दवाओं का सेवन भी कर लें.

7.सरसों का तेल भी है कारगर

खाने में सरसों तेल का नियमित इस्तेमाल स्वास्थ्य को बेहतर रखता है, और इसमें फैटी एसिड की सामान्य मात्रा होने की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारीयों का जोखिम 70 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

8.लहसुन, आंवले, सेब हैं सही

लहसुन भी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है. कच्ची लहसुन रोज सुबह खाली पेट छील कर खाने से खून का संचार ठीक रहता है, और यह कोलेस्ट्रॉल भी कम करती है. साथ ही सेब का जूस और आंवले का मुरब्बा खाने से हमारा दिल बेहतर ढंग से काम करता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button