Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

ICAR AIEEA Exam Dates 2024: आईसीएआर एआईईईए पीजी 2024 पंजीकरण icar.nta.in पर शुरू, परीक्षा 29 जून को

ICAR AIEEA PG 2024 registration starts at icar.nta.in, exam on June 29

ICAR AIEEA Exam Dates 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ICAR AIEEA पीजी आवेदन पत्र जारी कर दिया है। एनटीए ने ICAR AIEEA 2024 पीजी परीक्षा तिथियों की घोषणा की है, जो 29 जून को आयोजित की जाएगी। ICAR AIEEA परीक्षा कृषि के क्षेत्र में मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करने के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले ICAR AIEEA आवेदन पत्र भरना और जमा करना होगा। हर साल, उम्मीदवार विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित मास्टर डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए इस राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस लेख में, हम ICAR AIEEA परीक्षा तिथि 2024 का विवरण प्रदान करते हैं। ICAR AIEEA परीक्षा तिथियों, प्रवेश प्रक्रिया और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

ICAR AIEEA 2024 परीक्षा तिथियां

एनटीए ने ICAR परीक्षा की तारीख 29 जून 2024 को घोषित की है। नीचे हम ICAR AIEEA पीजी कार्यक्रमों के लिए एनटीए द्वारा जारी ICAR परीक्षा तिथि कार्यक्रम प्रदान करेंगे:

ICAR AIEEA अनुसूची 2024

AIEEA 2024 परीक्षा आयोजन और तारीख

ICAR आवेदन पत्र की तारीख 11 अप्रैल 2024,
पीजी आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 11 मई 2024,
ऑनलाइन सुधार 13 मई से 15 मई 2024 तक,
एडमिट कार्ड जारी – सूचित किया जाएगा,
AIEEA कृषि परीक्षा तिथि 29 जून 2024,
उत्तर कुंजी जारी – सूचित किया जाएगा,
परिणाम की घोषणा – सूचित किया जाएगा,
काउंसलिंग शुरू – सूचित किया जाएगा।

ICAR परीक्षा तिथि कैसे जांचें

उम्मीदवारों को ICAR 2024 परीक्षा तिथि की जांच करने के लिए नीचे दिए गए इन चरणों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

• भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
• होमपेज पर ‘परीक्षा’ टैब पर क्लिक करें।
• परीक्षा पृष्ठ पर, ‘परीक्षा कैलेंडर’ विकल्प पर क्लिक करें।
• आपको विभिन्न ICAR परीक्षाओं के लिए ICAR परीक्षा तिथि 2024 मिलेगी।

ICAR AIEEA 2024 – मुख्य बातें

ICAR AIEEA Application Form Release Date 2024: एनटीए ने 11 अप्रैल, 2024 को ऑनलाइन मोड में ICAR AIEEA आवेदन पत्र जारी किया है। अपूर्ण या गलत आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे, इसलिए उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक और पूरी तरह से फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवारों को निर्धारित ICAR 2024 आवेदन पत्र तिथि के भीतर ICAR पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। किसी भी उम्मीदवार को कोई भी आवेदन पत्र ऑफ़लाइन मोड, जैसे डाक या कूरियर के माध्यम से प्राप्त नहीं होगा। एक बार ICAR AIEEA आवेदन पत्र भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आगे बढ़ना होगा। आवेदन शुल्क श्रेणी और पाठ्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ICAR AIEEA 2024 के लिए आवेदन करने से पहले इसके पात्रता मानदंडों को भी पढ़ लें। आवेदन पत्र केवल योग्य उम्मीदवारों द्वारा ही स्वीकार किया जाएगा।

ICAR AIEEA Admit Card 2024 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) पीजी परीक्षाओं के लिए ICAR AIEEA एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड में जारी करेगी। ICAR AIEEA 2024 एडमिट कार्ड वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में उपलब्ध कराए जाएंगे। उम्मीदवार ICAR एडमिट कार्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट icar.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

ICAR AIEEA 2024 Exam pattern: ICAR AIEEA परीक्षा पैटर्न 2024 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा ऑनलाइन मोड में प्रवेश अधिसूचना के साथ जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे प्रश्न पत्र की संरचना और प्रारूप से परिचित होने के लिए ICAR AIEEA पीजी परीक्षा पैटर्न की जांच करें।

ICAR AIEEA कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी है। प्रवेश परीक्षा में दो प्रकार के प्रश्न, कई प्रकार के और क्रॉस-मैचिंग प्रकार के प्रश्न होते हैं। प्रवेश परीक्षा में कुल 150 एकाधिक प्रकार और 10 क्रॉस-मैचिंग प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन लागू है। नीचे तालिका में ICAR AIEEA पीजी 2024 का परीक्षा पैटर्न दिया गया है, जिसे उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा का अवलोकन प्राप्त करने के लिए देख सकते हैं।

ICAR AIEEA Result 2024 Date: ICAR AIEEA 2024 परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में पीजी कार्यक्रमों के लिए घोषित किया जाएगा। एनटीए स्कोरकार्ड के प्रारूप में ICAR AIEEA परिणाम घोषित करेगा। जिन उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा दी थी, वे लॉगिन पोर्टल में अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके ICAR AIEEA परिणाम 2024 की जांच कर सकेंगे। ICAR AIEEA परिणाम 2024 में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, श्रेणी रैंक और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त समग्र योग्यता रैंक जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे।

ICAR AIEEA Counselling 2024 Date: प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ICAR AIEEA काउंसलिंग में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ICAR AIEEA 2024 काउंसलिंग पंजीकरण प्रक्रिया के साथ शुरू होगी और फिर उम्मीदवारों को विकल्प भरने की प्रक्रिया और सीट आवंटन में भाग लेना होगा। ICAR काउंसलिंग 2024 के दौरान उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेज अपने साथ लाने होंगे। कोई भी उम्मीदवार जो ICAR AIEEA 2024 काउंसलिंग में भाग लेने में विफल रहता है, वह प्रवेश के लिए अपनी उम्मीदवारी खो देगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button