खेलट्रेंडिंग

SAFF Championship Final 2023: कुवैत को पराजित कर नौवीं बार चैंपियन बना भारत

SAFF Championship : लगभग 35 हजार फैंस भारत और कुवैत (India vs Kuwait) के बीच सैफ चैंपियनशिप का फाइनल मैच देखने पहुंचे थे। यह मैच बेंगलुरु के कांतिराव स्टेडियम में खेला गया था. भारत ने 4 जुलाई यानी मंगलवार को खेले गए सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप (SAFF Championship) के फाइनल मुकाबले में कुवैत को हराकर विजेता ट्रॉफी जीत ली. भारत नौंवी बार सैफ फुटबाल चैंपियनशिप का विजेता बन गया। रोमांचक पेनाल्टी शूटआउट में भारत ने कुवैत पर सडन डेथ में 5-4 से जीत हासिल कर विजेता बनने का गौरव हासिल किया ।

SAFF Championship

SAFF Championship : भारत बना नौवीं बार चैंपियन

बेंगलुरू में खेले गए सांस रोक देने वाले मुकाबलें दोनों टीमों में निर्धारित और अतिरिक्त समय तक 1-1 की बराबरी थी। इसके बाद दोनों टीमों को एक्सट्रा टाइम दिया गया. लेकिन उसमें भी स्कोर 1-1 ही रहा. बाद में मुकाबले का नतीजा निकालने के लिए पेनल्टी शूटआउट दिया गया. इस राउंड में भारत कुवैत पर भारी पड़ गया. गोलकीपर गुरप्रीत ने बायीं ओर डाइव लगाते हुए हाजिह़ा के शॉट का बचाव किया और भारत को चैंपियन बना दिया। आपको बता दें भारत 13वीं बार फाइनल (SAFF Championship) में पहुंचा था। इससे पहले भारत ने 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015 और 2021 में चैंपियन की ट्रॉफी अपने नाम की थी.

Read: Today Latest News in Hindi | News Watch India

पूरा टूर्नामेंट शानदार रहा

इंडिया टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कहा कि सिर्फ यहीं मुकाबला नहीं बल्कि पूरा टूर्नामेंट ही शानदार रहा. पूरी टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. मैं इससे ज्यादा अपनी टीम से कुछ और नहीं मांग सकता. हम 7-8 हफ्तों से एक साथ हैं. लगातार 2 पेनल्टी शूटआउट (penalty shootout) में जीतना आसान नहीं होता.

SAFF Championship : सब कुछ किस्मत के हवाले

भारतीय टीम के स्टार गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने कहा कि टीम के सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. एक गोल से पीछे होने के बावजूद हमने खेल में वापसी की. वह वक्त हमारे लिए सबसे कठिन था. लेकिन खिलाड़ियों ने इसके बाद शानदार वापसी की. 1-1 की बराबरी के बाद किसी तरह मुकाबले को कुवैत की टीम पेनल्टी शूटआउट तक लाना चाहती थी क्योंकि पेनल्टी शूटआउट में सबकुछ किस्मत के हवाले होता है.

भारतीय टीम ने फैंस के साथ मिलकर गाया वंदे मातरम

भारत और कुवैत के बीच यह रोमांचक फाइनल मुकाबला देखने के लिए लगभग 35 हजार फैंस बेंगलुरु के कांतिराव स्टेडियम में मौजूद थे। मुकाबला खत्म होते ही सुनील छेत्री ने फैंस का अभिवादन किया। तभी पूरे स्टेडियम में वंदे मातरम (Vande Mataram) गाना गूंजने लगा। कप्तान सुनील छेत्री और फैंस एक साथ यह गाना गाते नजर आए। हर तरफ सिर्फ देशभक्ति नजर आ रही थी। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button