उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Mauni Amavasya: माघ मेले में लाखों श्रद्धालु ने लगाई आस्था की डुबकी, प्रशासन ने बनाये 14 होल्डिंग एरिया

Prayagraj Newsप्रयागराज न्यूज़ मौनी अमावस्या के मौके पर प्रयागराज के संगम तट पर लगे माघ मेले लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी। आज के दिन मौन होकर स्नान करने की परम्परा है । कडाके की ठंड़ के बावजूद श्रद्धालुओं का सैलाब संगम क्षेत्र में उमड़ा। श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बनी। प्रशासन ने 14 होल्डिंग एरिया बनाये हैं, जहाँ श्रद्धालुओं को कुछ समय के लिए रोका जाएगा |


माघ मेला में स्नानार्थियों को स्नान कराने के लिए 700 हेक्टेयर में फैले माघ मेले में 17 स्नान घाट बनाये गए हैं । मेला क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए पूरा मेला क्षेत्र वनवे कर दिया गया है । शहर से लेकर संगम तक 194 मजिस्ट्रेट और 98 सेक्टर ऑफिसर ड्यूटी में लगाए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र को जोड़ने के लिए 5 पांटून पुलों का निर्माण किया गया है । भीड़ प्रबंधन के लिए 700 से अधिक मेला मित्र और सिविल डिफेन्स के स्वय सेवी भी तैनात किये गए हैं |

यह भी पढेंः India-Egypt: राजस्थान में जारी है भारत -मिस्र संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास साइक्लोन-I 


पुलिस प्रभारी माघ मेला राजीव नारायण मिश्रा ने बताया कि लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के मेले में आने के चलते सुरक्षा एजेंसियां और सुरक्षा बल खास तौर पर मेले को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं। | इस बार का माघ मेले 5 हजार से अधिक पुलिस कर्मी तैनात है। | मेला क्षेत्र में एक पुलिस लाइन , एक ट्रैफिक पुलिस लाइन , 13 थाने, 13 फायर स्टेशन, 3 8 पुलिस चौकियां , एक महिला थाना, एक जल पुलिस चौकी और 3 वायरलेस ग्रिड की स्थापना की गई है ।

Read: Prayagraj Latest News and Updates in Hindi | प्रयागराज के समाचार – News Watch India

पुलिस के अलावा मेले में 9 कंपनी पीएसी, एंटी सबोतोज की 14 टीम , बीडीएस/ 800 होमगार्ड, 3 फ्लड कंपनी, 2 कंपनी आरएएफ और एंटीमाइन टीम की तैनाती की गई है । मेले की चाक-चौबंद सुरक्षा के लिए 174 सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन कैमरों की भी मदद ली जा रही है ।
उन्होने बताया कि संदिग्ध लोगों पर नज़र रखी जा रही है। पहली बार माघ मेला में 80 बॉडी वार्न कैमरे भी लगाए गए हैं, जो पुलिस कर्मियों की वर्दी में गोपनीय ढंग से लगाए गए है। भीड़ की तादाद को देखते हुए यह स्नान सकुशल सम्पन्न करा पाना प्रशासन लिये बड़ी चुनौती है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button