ट्रेंडिंगन्यूज़

क्या कश्मीर और राम मंदिर की तरह UCC  के लिए भी फिक्स हो गया है पूरा प्लान !

Uniform Civil Code: यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्र सरकार संसद में बिल लाने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि सरकार संसद के मॉनसून सत्र में यूसीसी को लेकर बिल ला सकती है। पीएम मोदी की ओर से भोपाल में दिए गए बयान के बाद चीजें उसी दिशा में तेजी से आगे बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लॉ कमीशन ने यूसीसी को लेकर आम नागरिकों की राय मांगी है। वहीं, संसदीय स्थायी समिति ने भी UCC को लेकर 3 जुलाई को बैठक बुला ली है। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पहले ही  कह चुके हैं कि UCC  को लेकर 13 जुलाई ततक इंतजार करना चाहिए।

PM मोदी ने UCC  को लेकर बयान के बाद अब चीजें तेजी से उसी दिशा में बढ़ती नजर आ रही हैं। केंद्र सरकार और बीजेपी के सूत्रों की माने तो संसद के आगामी मॉनसून सत्र के दौरान संसद पमें पेश किया जा सकता है और वह भी 5 अगस्त को ही संसद के मॉनसून सत्र कब शुरु होगा, कब तक चलेगा? इसे लेकर अभी तक कोई तारीख सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मॉनसून सत्र 17 जुलाई से शरु हो सकता है। संसद का ये सत्र 17 जुलाई से शुरु होकर 10 अगस्त तक चल सकता है। ऐसे में 5 अगस्त की तारीख मॉनसून सत्र के कैलेंडर के अनुसार से भी फिट बैठती है।

Read: Latest Uniform Civil Code News Updates at News Watch India!

UCC  से संबंधित बिल को लेकर 5 अगस्त की तारीख ही क्यों? इसका जवाब हमें पिछले कुछ साल के बड़े फैसलों, बड़े मामलों में मिलता है। बीजेपी के तीन बड़े मुद्दे रहे हैं जिन्हें वो चुनाव में दमदारी के साथ उठाती रही है, सत्ता में आने से पर पूरा करने का वादा करती रही है। एक राम मंदिर दूसरा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का वादा पूरा कर चुकी है और दोनों का ही 5 अगस्त कनेक्शन है। ऐसे में क्या बीजेपी अपने तीसरे वादे को पूरा करने की दिशा में भी 5 अगस्त को ही कदम बढ़ाएगी? यही बड़ा सवाल है।

सरकार ने सबसे पहले जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का वादा किया। जिसके लिए सरकार संसद में बिल लेकर आई थी और तब तारीख 5 अगस्त 2019 की थी। जम्मू कश्मीर में हलचल तो जरुर थी लेकिन सरकार इतना बड़ा कदम उठाने जा रही है, इसका किसी  को अंदाजा नहीं था। लेकिन इसके एक साल बाद 5 अगस्त 2020 को दूसरे वादे को पूरा करने की दिशा में बड़ी पहल हुई। पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को ही राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया था। दोनों सबसे बड़े मुद्दो पर BJP की ओर 5 अगस्त को ही उठाए गए हैं। ऐसे में ये सवाल जायज भी है।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button