Live UpdateSliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel Hamas War: इजरायल का हिजबुल्लाह पर बड़ा हमला, दो घंटे सुनाई दी धमाके की आवाज

Israel attacks Hezbollah, sound of explosion heard for two hours.

Israel Hamas War: हमास के साथ संघर्ष के बीच इजरायल ने गुरुवार देर रात सीरिया के अलेप्पो पर हवाई हमला किया। इस दौरान ईरान समर्थित हिजबुल्लाह संगठन के ठिकानों को निशाना बनाया गया। सुत्रों के मुताबिक, हमले में 38 लोग मारे गए, जिनमें सैनिक और नागरिक शामिल हैं। इस दौरान हिजबुल्लाह के पांच सदस्य मारे गए।

वॉर मॉनिटर की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने रात करीब 1:45 बजे हमला किया। करीब 2 घंटे तक धमाके सुनाई दिए। इस दौरान कुछ आतंकी समूहों ने इदलिब शहर से ड्रोन हमले किए। हालांकि, इजराइल ने आधिकारिक तौर पर हमले की पुष्टि नहीं की है।

इजरायल ने सीरिया में ईरानी अधिकारियों पर हमला किया

इजरायल-हमास संघर्ष की शुरुआत से ही इजरायली सेना ने सीरिया में कई हवाई हमले किए हैं। ईरान ने जनवरी में आरोप लगाया था कि इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक संरचना पर हवाई हमला किया था। ईरानी मीडिया के अनुसार, इस हमले में ईरानी सेना के सीरिया के प्रमुख खुफिया अधिकारी सहित चार ईरानी सैन्य सलाहकार मारे गए।

इजराइल का दावा है कि उसने सीरिया में ईरान समर्थित आतंकवादियों पर हमला किया है

2011 में गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद से इजराइल ने सीरिया में सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। पिछले साल फरवरी में इजरायल ने सीरिया पर मिसाइलें दागी थीं। इस हमले में 15 लोग मारे गए थे। सीरिया की सुरक्षा एजेंसी, खुफिया मुख्यालय और प्रमुख अधिकारियों के घर सभी उसी क्षेत्र में स्थित हैं, जहां यह हमला हुआ था।

इजरायल रक्षा बलों के अनुसार, उन्होंने उन स्थानों पर हमला किया जहां इन ईरान समर्थित आतंकवादियों के लिए भारी मात्रा में हथियार रखे गए हैं। लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह इन संगठनों में से एक है। इजराइल ने सीरिया की वायु रक्षा प्रणाली के खिलाफ कई हवाई हमले किए हैं।

सच तो यह है कि इजरायल अभी भी अपनी उत्तरी सीमा पर ईरानी घुसपैठ को लेकर चिंतित है और इसके परिणामस्वरूप वह ईरानी और हिजबुल्लाह ठिकानों पर हमले जारी रखे हुए है।

हिजबुल्लाह लेबनान में एक आतंकवादी समूह है

हिजबुल्लाह का सटीक अनुवाद ‘ईश्वर की पार्टी’ है। हिजबुल्लाह लेबनान में शिया मुसलमानों द्वारा संचालित एक आतंकवादी संगठन और राजनीतिक दल दोनों है। यह संगठन ईरान के शिया मुस्लिम मूल्यों का पालन करता है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने लेबनान में घुसने वाले इजरायलियों की हत्या करने के लिए 1982 में हिजबुल्लाह की स्थापना की थी।

हिजबुल्लाह को ईरान और सीरिया से राजनीतिक, बौद्धिक और सैन्य सहायता मिली है, इसलिए इजरायल इस ईरानी संगठन से घृणा करता है।

सीरियाई सेना ने भी अपनी जान गंवाई

सीरियाई रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इजरायल ने दक्षिणी अलेप्पो में हवाई हमले किए। इन हमलों में कई सैनिक, नागरिक और एक स्थानीय कमांडर सहित पांच हिजबुल्लाह सदस्य मारे गए। ईरान और उसके समर्थकों ने पूरे सीरिया, खासकर अलेप्पो और दमिश्क में अपनी उपस्थिति बना ली है।

शिफा अस्पताल में छिपे 200 आतंकवादी मारे गए

इजराइली रक्षा बलों ने खान यूनिस के शिफा अस्पताल में छिपे हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सदस्यों के खिलाफ चल रहे अभियान की चेतावनी दी। उन्होंने दावा किया कि 18 मार्च से अस्पताल के अभियान में 200 आतंकवादी मारे गए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button