ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

North Korea Spy Satellite: Kim Jong Un ने अधिकारियों को दिए अपने पहले स्पाई सेटेलाइट  को लॉन्च करने का निर्देश

North Korea के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने अधिकारियों को अपने पहले स्पाई सेटेलाइट (Spy Satellite) को लॉन्च करने का निर्देश दिया है. (19 अप्रैल) यानी बुधवार को नॉर्थ कोरिया के सरकारी न्यूज मीडिया एजेंसी कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की, ये नॉर्थ कोरिया के लिए देश की सैन्य क्षमता को बढ़ाने और अमेरिका, साउथ कोरिया (South Korea) से होने वाले खतरे से निपटने के लिए जरूरी बताया गया.

नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने साल 2022 दिसंबर के महीने में ही स्पाई सेटेलाइट के विकास के लिए एक जरूरी आखिरी परीक्षण किया था. उस समय नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने ये भी कहा था कि वो आने वाले साल 2023 मे अप्रैल के महीने में इसे लॉन्च भी कर दिया जाएगा.

नॉर्थ कोरिया की सरकारी कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक (18 अप्रैल) मंगलवार को किम जोंग उन (Kim Jong Un)  ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष विकास एजेंसी का दौरा किया था. उस दौरान उन्होंने प्लानिंग (Planning) के मुताबिक अधिकारियों को स्पाई सेटेलाइट को लॉन्च करने का आदेश दिया था. किम जोंग उन (Kim Jong Un)  ने बताया कि सैन्य ताकत में सुधार और हमारे अलग-अलग युद्ध नीति के क्षेत्र जुड़े उपायों को सुरक्षित और संचालित करना एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला काम है.

Read Also: Eid Ul-Fitr Special Tips 2023: इस ईद पर उम्र के हिसाब से ईदी देने का क्या है तरीका बेस्ट ? आइए जानते है

नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने दिसंबर महीने में spy satellite का परीक्षण किया था. इसके बाद से नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने 2 मिडिल रेंज के मिसाइल भी लॉन्च कर चुका है. इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया और जापान ने दी थी उस दौरान नॉर्थ कोरिया ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल और पास के बंदरगाह शहर इंचियोन से मिसाइल लॉन्चिंग से जुड़ी कम-रिज़ॉल्यूशन (Low-Resolution) वाली इमेज भी जारी की थी, जो लॉन्चिंग के दौरान ली गई थी. नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को एक नई सॉलिड-फ्यूल (Solid-Fuel) वाला इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (Intercontinental Ballistic Missile ) लॉन्च किया था. इसके बाद ही North Korea ने अंतरिक्ष विकास एजेंसी की यात्रा शुरू की.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button