उत्तर प्रदेशदिल्लीन्यूज़पंजाबबड़ी खबरराज्य-शहर

Delhi Kisan andolan News Update:किसानों को लॉलीपॉप या फिर सौगात, खुद ही समझिए!

Delhi Kisan andolan News Update Today Hindi live | farmer Protest

Delhi Kisan andolan News Update: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Kisan andolan News Update Today Hindi live) में किसानों का महासंग्राम जारी है, किसान लगातार सरकार से अपनी मांगों को पूरा करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से लगातार ये दावा किया जा रहा है कि सरकार बातचीत करने के लिए तैयार है।  तो वहीं किसान सरकार के दावों को नकारते हुए नजर आते हैं।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने किसान आंदोलन (Delhi Kisan andolan News Update Today Hindi live)  के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गन्ना प्लान कितना कामयाब हो पाता है। ये देखा दिलचस्प होगा….प्रधानमंत्री का ऐलान सिर्फ किसानों की आय बढ़ाने के लिहाज से ही नहीं बल्कि 2024 के चुनाव के लिए भी किसी मास्टरस्ट्रोक से कम नहीं है। मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग में गन्ना खरीद की कीमत को 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर देना। यानी प्रति क्विंटल 25 रुपये कीमत बढ़ा देना ये कोई छोटा-मोटा चुनावी दांव नहीं है ।

दरअसल आपको बता दें कि ये गन्ने के लिए किसानों को मिलनेवाली अबतक की सबसे अधिक कीमत है. जिससे किसान और उनके परिवार दोनों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कहते हैं कि  सरकार हर कदम पर किसानों को मदद दे रही है। मोदी ने देश के गरीब, किसान, महिला और युवा सभी को सशक्त करने की गारंटी ली है। ये सिर्फ गारंटी नहीं है जो गारंटी के हकदार उस तक पहुंचाने की गारंटी है।

अब किसानों के लिए कुछ अच्छा हुआ है तो फिर नेता भी कहां पीछे रह सकते हैं। कांग्रेस (Congress)  ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि किसान जब MSP की गारंटी मांग रहे हैं तब प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) उन्हें ”बुलेट की गारंटी” दे रहे हैं. किसानों के ख़िलाफ़ (Delhi Kisan andolan News Update Today Hindi live) आंसू गैस के गोले दागना और गोली चलाना अन्याय की पराकाष्ठा है।  सरकार के इस फैसले का चुनावी असर उन राज्यों पर पड़ेगा जहां गन्ना का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है। दरअसल आपको बता दें कि  2022-23 में उत्तर प्रदेश में 223 लाख टन गन्ने का उत्पादन हुआ और गन्ने की खेती में यूपी देश में पहले नंबर पर है।  इसके बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में 123 लाख टन, कर्नाटक में 62 लाख टन, तमिलनाडु में 16 लाख टन और बिहार में 12 लाख टन गन्ना उत्पादन हुआ है।

बहरहाल, केंद्र सरकार किसानों को मनाने की कोशिश में लगी हुई है, लेकिन किसान मानने के लिए तैयार नहीं है। किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच पर अड़े हुए हैं। प्रदर्शनकारी किसान सरकार से चाहते हैं कि सरकार उनकी सभी मांगों को पूरा करे…अगर ऐसा नहीं होता है तो किसान लगातार प्रदर्शन करते रहेंगे। हालांकि आग में घी डालने का काम कर रहे हैं किसान नेता और विपक्ष नेता…..जो कि लगातार किसानों को भड़काने का काम कर रहे हैं और सरकार पर लॉलीपॉप देने का आऱोप लगा रहे हैं। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि सरकार कब तक किसानों को मना पाती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button