Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

Political Samachar Hindi :लोकसभा के बाद विधानसभा में होगी ‘अग्निपरीक्षा’, जानिए किन राज्यों में नेता भरेंगे हुंकार!

Bihar Political Samachar Hindi | Loksabha and vidhan election 2024

Bihar Political Samachar Hindi: बिहार (Bihar) में (Bihar Political Samachar Hindi) लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के साथ विधानसभा चुनाव (Assembly Election) होने की चर्चा तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने छेड़ी है। इसके कई संकेत भी हैं और कई मायने भी हैं। हालांकि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) होना तय है। क्योंकि 2019 में भी इन राज्यों में लोकसभा (Loksabha Election) के साथ ही चुनाव हुए थे। इसके साथ ही चर्चा है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भी चुनाव आयोग लोकसभा (Loksabha Election) के साथ ही विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है। दूसरी और तेजस्वी का दावा है, अगर ऐसा हुआ तो लोकसभा के साथ 6 राज्यों में विधानसभा  (Assembly Election) के चुनाव होंगे जो एक देश एक चुनाव की तरफ एक शुरुआती कदम हो सकता है।

2019 लोकसभा चुनाव नतीजें देखें तो बिहार (Bihar Political Samachar Hindi)  की 40 सीट में से BJP ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की थी और 16 सीटों पर JDU को कामयाबी मिली। LJP के खाते में 6 सीटें आईं। कांग्रेस (Congress) 1 सीट तक सीमित रही और RJD का खाता तक नहीं खुला। तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बीजेपी के साथ ही थे इसीलिए उनकी पार्टी को बड़ा फायदा हुआ। इस बार भी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) फिर बीजेपी के साथ आए हैं। ऐसे में तेजस्वी के एक साथ चुनाव वाले बयान से हलचल जरूर बड़ गई है। चुनाव में जनता का विश्वास किसे मिलेगा ये फैसला जनता को ही करना है। लेकिन बिहार में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election) की चर्चा क्यों हो रही है। इसके पीछे तेजस्वी के अपने तर्क हैं लेकिन क्या ऐसा संभव है इसे लेकर फिलहाल कई सवाल हैं।  क्योंकि बिहार में विधानसभा का कार्यकाल नवंबर 2025 तक है। यानी अभी तकरीबन 21 महीने का वक्त है। सवाल ये है कि क्या 21 महीने पहले सत्ता पक्ष के विधायक चुनाव लड़ने को तैयार होंगे? क्या नीतीश कुमार सीएम की कुर्सी छोड़ना चाहेंगे?

सत्ता पक्ष और विपक्ष के अलग-अलग दावे हैं और इसी पर पूरी राजनीति टिकी है। 2020 विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने BJP के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। तब RJD 75 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। जबकि बीजेपी 74 विधायकों के साथ दूसरे नंबर पर रही और JDU को महज 43 सीटें मिलीं थी। जबकि महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने 19 सीटें जीती थीं।  2020 से अब तक नीतीश कुमार 3 बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। बीजेपी भी अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिश में है और तेजस्वी यादव को लग रहा है कि 2020 में जो कसर रह गई थी वो जल्दी चुनाव होने पर पूरी हो सकती है।

बहरहाल, बिहार में (Bihar Political Samachar Hindi) भारतीय जनता पार्टी (BJP) भले ही नरेंद्र मोदी (Narendra modi) के नाम पर जीत का दावा कर रही हो, लेकिन ये बीजेपी आलाकमान को अच्छी तरीके से पता है कि विधानसभा चुनाव की जीत की राहें आसान नहीं रहेंगी। क्योंकि नीतीश कुमार जो बिहार की जनता की धज्जियां उड़ा रहे हैं…उससे ये बात तो साफ हो चली है कि नेताओं को सिर्फ अपनी कुर्सी से प्यार है…उनको जनता से कोई मतलब नहीं होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button