उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Mission 2024: यूपी में बीजेपी को फिर से बड़ी बढ़त मिलने के आसार

बीजेपी को 70 सीटें तक मिलने की बात कही जा रही है. आपको बता दें कि 2014 के चुनाव में बीजेपी को यूपी से 71 सीटें मिली थीं।

हालिया चुनावी सर्वे में बीजेपी (Bharatiya Janta Party) को फिर से यूपी में बड़ी बढ़त मिलने के आसार से पार्टी गदगद है। इंडिया टुडे-सी वॉटर के हालिया सर्वे बता रहे हैं कि आज की तारीख में चुनाव में जाए तो यूपी की जनता बीजेपी (Bharatiya Janta Party) के पक्ष में जाएगी और पार्टी को पहले जैसे ही जीत हो सकती है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 70 सीटें तक मिलने की बात कही जा रही है। बता दें कि 2014 के चुनाव में बीजेपी को यूपी से 71 सीटें हाशिल हुई थी। केंद्र में बीजेपी की सरकार बनाने में यूपी की जीत काफी अहम् मानी गई थी। इसी तरह से 2019 के चुनाव में भी बीजेपी को काफी सीटें दी थी।

याद रहे 2014 के चुनाव में यूपी से बीजेपी (Bharatiya Janta Party) को 71 सीटें मिली थी वही एनडीए को कुल 73 सीटें आयी थी। वही 2019 के चुनाव में बीजेपी को घेरने के लिए विपक्ष ने कई तरह के गठबंधन का प्रयोग किया था और सपा -बसपा का गठबंधन भी हुआ था लेकिन बीजेपी को कोई बड़ा नुक्सान नहीं हो पाया था। बीजेपी तब भी 62 सीटें जितने में कामयाब हो गई थी। जबकि एनडीए के खाते में कुल 64 सीटें आयी थी। यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें है।

सर्वे बता रहा है कि जिस तरह का मौजूदा राजनीतिक माहौल है उसमे उसमे यूपी में बीजेपी (Bharatiya Janta Party) को बहुत ज्यादा खतरा अभी दिख नहीं रहा है। विपक्ष के भीतर जिस तरह की राजनीति है उसमे पीएम मोदी का चेहरा सबसे अलग है और उसका काट किसी के पास नहीं। फिर इधर मुख्यमंत्री योगी की कई नीतियाँ लोगों को खूब लुभा रही है और उनका बुलडोजर वाली राजनीति यूपी के लोगो को रास भी आ रही है। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ के विकास के काम और कानून व्यवस्था पर लोग काफी यकीं भी कर रहे हैं। विपक्ष के पास सबसे बड़ी चुनौती कोई बड़ा उम्मीदवार नहीं होना माना जा रहा है।

इसके बाद भी बीजेपी (Bharatiya Janta Party) काफी सतर्कता के रणनीति पर काम कर रही है। जहां सभी दल अभी तक चुनावी खेल से दूर है वही बीजेपी अपनी राजनीतिक जमीन को धार देने में जुटी है। यह बीजेपी (Bharatiya Janta Party) के लिए लाभकारी साबित होता जा रहा है। विपक्ष के भीतर अभी भी एकता की बात की जा रही है लेकिन कोई भी दल एकता को अभी तैयार नहीं है। सबकी अपनी कहानी है। हालांकि संभव है कि कुछ महीने बाद राजनीतिक खेल अलग तरह के हो सकते हैं लेकिन मौजूदा समय में बीजेपी सबसे आगे निकलती दिख रही है। इस खेल में यूपी सरकार की राजनीति और विकास के काम को अहम् माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आप केंद्रीय बजट (Union Budget) से जुड़े हलवा कार्यक्रम के बारे में जानते हैं ?

सर्वे की रिपोर्ट बता रही है कि मौजूदा समय में सीएम योगी का चेहरा पहले से भी ज्यादा विश्वसनीय हुआ है और उनकी नीति से सूबे के लोग काफी सहज हैं। कई योजनाओं पर अब लोग खुलकर बात कर रहे हैं और योगी की सराहना भी कर रहे हैं। सर्वे में जब पूछा गया कि पीएम मोदी का उत्तराधिकारी कौन हो सकता है तो इसमें 26 फीसदी लोगों ने जहां शाह पर अपनी सहमति जताई है वहीं 25 फीसदी लोग योगी को सही चेहरा माना है। 16 फीसदी लोगो ने नितिन गडकरी को चुना है जबकि 6 फीसदी लोगों ने राजनाथ सिंह को उत्तराधिकारी की बात कही है। ऐसे में साफ़ हो गया है कि यूपी से पीएम के संभावित चेहरों में आज आज योगी भी एक मजबूत चेहरा के रूप में उभर रहे हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button