ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Chief Secretary का दावा- यूपी में  38 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन, साढ़े 3 करोड़ बूस्टर डोज लगाये गये

लखनऊः मुख्य सचिव Chief Secretary दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रदेश में 38 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लग चुकी है। इसके अलावा साढ़े 3 करोड़ बूस्टर डोज (Booster Dose) आम जनमानस ने लगवा ली है।

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में नमामि गंगे एवं ग्रामीण योजना जलापूर्ति, कृषि, नियोजन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई।

Durga Shankar  Mishra ने सभी मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों  को निर्देशित किया कि 15 सितंबर से पहले पद्म अवार्ड के लिए पोर्टल पर सामाजिक कार्य करने वाले ऐसे लोगों के नाम को अपलोड कर दिये जाए। जिन्होंने जिलों में निःस्वार्थ भाव से कार्य किया हो। उन्होंने कहा कि यूपी में 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक ‘सेवा पखवाड़ा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

सभी जनपदों में 17 सितंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश (U.P.) के सभी जनपदों में 17 सितंबर को रक्तदान शिविर (Blood Donation) का आयोजन किया जाएगा, 18 सितंबर को निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण (Free Health Check up) का कार्यक्रम होगा। 19 सितंबर को भारत सरकार द्वारा जनकल्याण हित में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता मिशन सहित अन्य क्षेत्रों में जो कार्य हुए उसकी प्रदर्शनी सभी जनपदों में लगाई जाएगी।

Chief Secretary ने बताया कि 20 सितंबर को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 21 सितंबर को अमृत सरोवर का कार्यक्रम किया जाएगा। 22 सितंबर को जल ही जीवन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सभी जनपदों में 23 सितंबर को एमएसएमई के माध्यम से लोकल फॉर वोकल कार्यक्रम किया जाएगा। 24 सितंबर को कृत्रिम अंग उपकरणों का वितरण कार्यक्रम आयोजन किया जायेगा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों व मंडलायुक्तों से बात करते मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा

मुख्य सचिव का कहना था कि 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर सूचना विभाग द्वारा सभी जनपदों में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 26 सितंबर को शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्नता में एकता (एक भारत, श्रेष्ठ भारत) का कार्यक्रम किया जाएगा। 29 सितंबर को सभी जनपदों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

30 सितंबर को टीबी मुक्त अभियान

 30 सितंबर को टीबी मुक्त अभियान चलाया जाएगा। 1 अक्टूबर को वन विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जाएगा। 2 अक्टूबर Ghandhi Jayanti पर खादी के प्रति आम जनमानस को जागरूकता लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जितने भी कार्यक्रम या अभियान चलाये जाएंगे उन सभी की फोटो तथा वीडियो नमो एप या विभागीय ट्विटर पर अपलोड किया जाए।

यह भी पढेंः Thief 765000 Volt तारों में सौ मीटर ऊंचाई पर अटका, खुद अग्निशमन विभाग को फोन कर कहा- मुझे बचाओ

इससे पूर्व  गौतमबुद्ध नगर डीएम (DM Gautambudh Nagar) ने स्टाम्प एवं पंजीयन के विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि जनपद में ई-रेंट एग्रीमेंट शुरु किया गया है। शहर में ई-रेंट एग्रीमेंट के तहत लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

गाजियाबाद के CDO Ghaziabad) ने अमृत सरोवर के विषय पर अवगत कराया। शहर के सबसे पुराने तालाबों में से एक पक्का तालाब का सुंदरीकरण किया गया है। इसके साथ ही उस्मानगढ़ी में तालाब विकसित करने का कार्य किया गया है

वाराणसी मंडलायुक्त ने एग्री एक्सपोर्ट हब की जानकारी दी

वाराणसी मंडलायुक्त ने एग्री एक्सपोर्ट हब (Agri Export Hub) के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि वाराणसी सहित पूर्वांचल के प्रगतिशील किसानों के कृषि उत्पादों को खाड़ी देशों, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में हजारों टन फल, सब्जी और अनाजों का निर्यात किया गया है।

बैठक में कृषि विभाग के Chief Secretary Durga Shankar Mishra, अपर मुख्य सचिव (Deputy Chief Secretary) देवेश चतुर्वेदी, नमामि गंगे विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थसारथी सेन शर्मा, सचिव नियोजन आलोक कुमार समेत अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button