न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

जानें कितना फायदेमंद होता है नारियल का तेल, अपनाएं इस्तेमाल करने का सही तरीका

नई दिल्ली: नारियल का तेल जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरा होता है, जो आपको सुंदरता के लिए फिट बनाता है। नारियल के तेल का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा के प्रकार और समस्या के आधार पर मॉइस्चराइज़र, स्क्रब और हेयर ऑयल के रुप में कर सकते हैं।

नारियल का तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्रेश रखने में मदद कर सकता है। इनके साथ ही आप रिंकल्स, स्ट्रेच मार्क्स जैसी कई समस्याओं का समाधान सिर्फ नारियल तेल की सहायता से कर सकते हैं, इस आर्टिकल में जानें कि गर्मी में नारियल तेल का उपयोग किन समस्याओं में किस विधि से करना चाहिए।

नारियल का तेल

अध्ययनों के अनुसार नारियल का तेल में मौजूद कई खनिज तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा के जलयोजन में सुधार करने में अत्यधिक कारगर हो सकते हैं। इसलिए, जब आपके हाथों और पैरों को पोषण की आवश्यकता होती है, तो इसे एक उपाय के रूप में आजमाएं।

यहां पढ़ें- अगर आपको भी है डायबिटीज तो जान लीजिए तरबूज खाने के नुकसान

अगर आपके गले में समस्या शुरू हो आप एक चम्मच नारियल तेल पी लें, ध्यान रखें ये नारियल तेल फूड ग्रेड होना चाहिए, खानेवाला नारियल तेल और बालों में लगाने वाला नारियल तेल अलग होते हैं। फूड ग्रेड को आप बालों में लगा सकते हैं लेकिन बालों में लगाने वाले नारियल तेल का सेवन नहीं करना चाहिए।

ठंड के मौसम में तो शरीर के स्ट्रेच मार्क्स कपड़ों में ढंके होते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में यह समस्या दिखने लगती है और आपको शॉर्ट्स और क्रॉप टॉप्स जैसी ड्रेस पहनने से पहले सोचना पड़ता है । स्ट्रेच मार्क्स को बहुत लाइट करने के लिए आप हर रोज दिन में दो बार नारियल तेल की मसाज करें, बेहतर तो यही रहेगा कि आप डिलिवरी के बाद से ही ऐसा करना शुरू कर दें तो स्ट्रेच मार्क्स डार्क हो ही नहीं पाएंगे।

यहां पढ़ें अगर आपको भी हैं ये 6 लक्षण, तो आ सकता है हॉर्टअटैक, ज़रुर पढ़िए

गर्मी के मौसम में पसीने के कारण कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं, जिनसे त्वचा पर लगातार खुजली की समस्या होती है या दाने निकल आते हैं । इस समस्या से बचने के लिए आप एक चम्मच नारियल तेल लेकर इसमें दो बूंद टी-ट्री ऑइल डालें या फिर यूके लिप्टिस ऑइल भी मिला सकते हैं,

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button