ट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

तो क्या अब बीजेपी और जदयू मिलकर बिहार की 50 फीसदी वोट पा सकती है ?

Bihar Political News: बिहार में को कुछ भी हुआ उसकी कल्पना नहीं को जा सकती थी । लेकिन जो हुआ वही सच है ।नीतीश कुमार कसम खाए बैठे थे कि मिट्टी में मिल जायेंगे लेकिन बीजेपी के साथ नही जायेंगे । उन्होंने यह भी कहा था कि संघ की राजनीति को खत्म करेंगे । कहा तो यह भी था कि को 2014 में आए थे वे अब नही आयेंगे । यह बयान मोदी के लिए था ।
इधर बीजेपी वाले शाह भी यही कुछ कहते नजर आ रहे थे । उन्होंने यही कहा था कि नीतीश और लल्लन सिंह के लिए बीजेपी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए है । शाह ने खुद ही नीतीश को पलटू राम तक कहा था । लेकिन अब देश के इन दोनो नेताओं ने पलटी मारी और एक हो गए ।इस खेल में जनता मूर्ख बनी है ।बीजेपी ने भी जनता को मूर्ख बनाया और जेडीयू ने भी जनता को मूर्ख बना दिया ।


अब मुद्दे को बात को जाए। बात यही है कि क्या नीतीश कुमार अब आगे राजनीति स्वतंत्र होकर कर सकेंगे ? हरगिज नही ।अब बूढ़े भी हो गए है और आगे की राजनीति अब शायद ही वी कर सकें । कहा जा रहा है कि अगला विधान सभा चुनाव वी नही लड़ेंगे । बीजेपी की सरकार बनाएंगे और खुद राज्य सभा के जरिए दिल्ली पहुंचेंगे और केंद्र में मंत्री बनेंगे यह राष्ट्रपति से लेकर उपराष्ट्रपति कुछ भी उन्हे बनाया जा सकता है ।
लेकिन अब राजनीतिक बात ये है कि मोदी के हनुमान कहे जाने वाले चिराग पासवान क्या करेंगे ।उपेंद्र कुशवाहा क्या करेंगे और माझी को राजनीति क्या होगी । ये सभी नेता नीतीश के खिलाफ रहे हैं । खबर आ रही है चिराग को बीजेपी उपमुख्यमंत्री बनाने को तैयार है लेकिन वे मान नही रहे है । उपेंद्र को तीन लोकसभा सीट दी भी जा सकती है । माझी की तरफ से दो मंत्री पद मांगा गया है लेकिन चिराग को कोई मांग नही है । चिराग यही चाहते रहे हैं कि नीतीश के साथ उनकी राजनीति नहीं जो सकती । ऐसे में चिराग को मानने की कोशिश की जा रही है ।अगर यह कोशिश सफल होता है तो बिहार को 59 फीस वोट पर एनडीए कब्जा कर सकता है ।


बीजेपी और नीतीश की अब यही कोशिश होगी कि सवर्ण ,दलित ,अति पिछड़ा और महादलित को साधकर बिहार को सभी सीटों को जीता जाए । यह बात भी अब तय है कि लव और कुश वोट बैंक भी अब बीजेपी के समर्थन में चल गया है । कुर्मी और कोयरी के सभी बड़े नेता एनडीए के साथ ही है । चिराग पासवान दलितों के बड़े नेता है । ओबीसी वोट पर नीतीश।की काफी पहुंच है और सवर्ण वोट बीजेपी के पास है ।
ऐसे में माना जा सकता है कि बीजेपी अगले लोकसभा के7नव में अब बड़ा खेल कर सकती है । इस खेल में नीतीश और बीजेपी को कितना लाभ मिलता है यह देखने ओ बात होगी लेकिन यह भी माना जा रहा है कि अगले साल विधान सभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका भी लग सकता है । नीतीश के चेहरे पर लोग वोट नही डाल सकते । ऐसे में नीतीश को केंद्र में ले जाकर बैठा दिया जाएगा ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button