न्यूज़राज्य-शहरहरियाणा

नूंह हिंसा के आरोपियों की खैर नहीं, होटल-शोरूम, झुग्गियों पर गरजा बुलडोजर

Nuh Violence: हरियाणा के मेवात-नूंह में हिंसा ने देश को हिला कर रख दिया है। नूंह में 31 जुलाई को बृजमंडल की यात्रा पर पथराव किया गया था। पथराव से शुरू हुई हिंसा ने देखते ही देखते भयावह रूप ले लिया। छिटपुट सी हिंसा ने एक ऐसा भयानक मंजर पैदा कर दिया कि पूरे नूंह के लोगों की रूह कांप उठी। हालात बेहद ही बुरे हो गए। इन हालातों को काबू करने के लिए अब राज्य सरकार भी अलर्ट मोड में नजर आ रही है। हिंसा में उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला तेज हो चला हैं जिसके तहत अब नूंह में यूपी के तर्ज पर बुलडोजर एक्शन जारी है। जिस पर सरकार का कहना है कि नूंह में उपद्रवियों से पूरी भरपाई की जाएगी। सरकारी संपत्ति में जितना भी नुकसान आया है उसका एक-एक भुगतान इन दंगाइयों से ही किया जाएगा।

हिंसा में प्रभावित हुए होटल समेत कई अवैध निर्माणाधीन इमारतों पर बुलडोजर चला दिया गया है। जब हिंसा हुई थी तो इन्हीं स्थानों से शोभायात्रा पर लोग पत्थर फेंक रहे थे। अब तक बुलडोजर की ताबड़तोड़ कार्रवाई के तहत कई होटल, इमारतों, रोहिंग्याओं की झुग्गियों समेत ही कई अवैध संरचनाओं को धराशाही किया जा चुका है। इतना ही नहीं हरियाणा यानी राज्य सरकार का कहना है कि जैसे नूंह में इतनी भयावह हिंसा जिन लोगों ने फैलाई है उसकी लोगों से भरपाई करेंगे। हिंसा को लेकर अब तक कि कुल 56 FIR दर्ज की गई हैं। साथ ही हिंसा में शामिल 147 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही साथ बुलडोजर कार्रवाई भी जारी है।

नूंह में जारी बुलडोजर कार्रवाई के चपेट में अब तक नलहड़ रोड चौक के पास से 3 मंजिला सहारा होटल, टाइल्स के शोरूम, एक रेस्टोरेंट आ चुके हैं। इतना ही नहीं ये एक्शन लगातार जारी रहने वाला है। एसडीएम अश्वनी कुमार के मुताबिक जिन जगहों पर एक्शन लिया गया है ये सभी अवैध थे और इन्हीं जगहों से हिंसा के दौरान उपद्रवी पत्थर फेक रहे थे। जिसके सबूत साफ तौर पर सीसीटीवी फुटेज में देखने को मिले हैं। कि लोग कैसे इन अवैध जगहों से पत्थरबाजी और फायरिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं होटल मालिक को पूरी जानकारी थी इसके बावजूद भी उसने उपद्रवियों को नहीं रोका और पत्थर फेंकने दिया।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button