उत्तराखंडराज्य-शहर

ये Alexa Device आपके बच्चों के लिए बहुत काम की है, जाने इसके बारे में पूरा सच !

अमेजन इण्डिया (Amazon India) के कम्यूनिटी प्रोग्राम (Amazon India) के अन्तर्गत जनपद सहारनपुर के 80 प्राथमिक विद्यालयों को वितरित की गई एलेक्सा डिवाइस, विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस के विचार को सफल बनाने में मदद मिलेगी.

सहारनपुर के सर्किट हाउस में सहारनपुर मण्डलायुक्त डॉ लोकेश एम और डीएम अखिलेश सिंह द्वारा अमेजन इण्डिया (Amazon India) के कम्यूनिटी प्रोग्राम (Community Program) के अन्तर्गत जनपद सहारनपुर के 80 प्राथमिक विद्यालयों को एलेक्सा डिवाइस दी गई, जिससे अब विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस के विचार को सफल बनाने में मदद मिलेगी. इस अवसर पर अमेजन इण्डिया के कम्यूनिटी प्रोग्राम की टीम द्वारा एलेक्सा के विद्यालयों में प्रयोग के सम्बन्ध में अध्यापकों जरूरी ट्रेनिंग भी दी गई.

आपको बता दे उत्तरप्रदेश में पहली बार जिला सहारनपुर में बेसिक शिक्षा विभाग के 80 प्राथमिक स्कूलों में एलेक्सा डिवाइस वितरित किया गया जिसमें सभी स्कूलों के प्रिंसिपल टीचर्स को बुलाकर, अमेजन इण्डिया के कम्यूनिटी प्रोग्राम की टीम द्वारा डिवाइस को इस्तेमाल कैसे करे साथ ही इसके रखरखाव के बारे में जानकारी दी गई.

सहारनपुर मंडलायुक्त डॉ लोकेश एम ने बताया कि इस तरह का हाइटेक एलेक्सा डिवाइस का प्राथमिक विद्यालयों के लिए वितरण पूरे उत्तरप्रदेश में पहली बार सहारनपुर जिले में हुआ है इससे अध्यापकों के निरक्षण में बच्चे अपने सवालों को एलेक्सा से पूछ सकते है इससे बच्चों के बौद्धिक विकास व ज्ञान में वृद्धि होगी साथ ही अध्यापक भी किसी कठिन प्रश्न या जानकारी को एलेक्सा से पूछकर उसका जवाब आसानी से हासिल कर सकते है. उन्होंने कहा की बेसिक शिक्षा विभाग के लिए यह एक आईटी रिविल्यूशन है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button