Sliderट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

PM Solar Scheme: बिजली के बिल से हो जाएंगे फ्री, साथ में मिलेगी सब्सिडी (Subsidy) पढ़े पूरी खबर.

PM Solar scheme: प्रधानमंत्री (PRIME Minister) सूर्योदय योजना धीरे-धीरे लोगों की समझ में आने लगी है. और धीरे-धीरे इसका खाका भी सामने आने लगा है. कहा PM Suryodaya Yojanaजा रहा है, कि योजना के तहत लोगों को अब अपनी छतों पर सोलर-पैनल (Solar-Panel) लगाने के लिए सरकार से ज्यादा सब्सिडी (Subsidy) मिलेगी. यानि केंद्र सरकार की इस योजना से लोग अब बिना कुछ पैसे के खर्च किये बिना अपनी छतों पर बिजली पैदा करेंगे

फिलहाल रही है 40 फीसद सब्सिडी प्रावधान

दरसल ये यह जानकारी केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने दी है. केंद्रीय मंत्री आरके सिंह के मुताबिक, पहले लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी मिलती थी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Suryodaya Yojana) के तहत उन्हें अब 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. बाकी 40 फीसदी पैसा लोग लोन के लिये सकते हैं.



कुछ ऐसे ग्राहकों पर सरकार का ध्यान

सरकार की कोशिश है, कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग इस योजना का अधिक से अधिक फायदा उठा पाएं. इसके लिय केंद्र सरकार ने एक करोड़ घरों की छतों पर इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य तय किया है. सरकार सब्सिडी बढ़ाकर चाहती है कि अधिक से अधिक लोग बिना लोन लिए इस योजना के तहत अपने घर में सोलर पैनल लगवाएं. इसके तहत उन लोगों पर सरकार का ज्यादा ध्यान है, जिनकी महीने की बिजली की खपत 300 यूनिट से कम है.

लोन भरने के लिये छत पर बनने वाली बिजली काफी

अगर कोई लोन भी लेना चाहे तो उसके ऊपर कोई प्रेशर नहीं होगा. सरकार इस योजना को लागू करने के लिए स्पेशल-पर्पस व्हीकल (special purpose vehicle) तैयार कर रही है. हर स्टेट के लिए अलग एसपीवी तैयार की जाएंगी. सरकार से मिलने वाली 60 फीसदी सब्सिडी के अलावा बाकी 40 फीसदी हिस्से को एसपीवी (SPV) से लोन के रूप में लिया जा सकता है. लाभार्थी की छत पर उसकी जरूरत से अलावा पैदा होने वाली बिजली एसपीवी के द्वारा खरीदी जाएगी और उससे लोन की भरपाई की जाएगी. इस प्रकार 10 वर्षों में लोन खत्म हो जाएगा, और लोन खत्म हो जाने के बाद सोलर पैनल प्रॉपर्टी लाभार्थी के नाम पर भेज दी जाएगी.

इस तरह मिल सकती है मदद

केंद्र सरकार ने पूरे देश में सौर ऊर्जा से 100 गीगावाट बिजली के पैदा करने का लक्ष्य रखा है. वित्तवर्ष (financial year) 2019-20 में सौर ऊर्जा से करीब 35 गीगावाट बिजली पैदा हो रही थी. जबकि, चालू वित्त वर्ष में यह बिजली की पैदावार 73 गीगावाट के पार निकल जाने की उम्मीद है. पीएम सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ मकानों की की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने से सरकार को 100 गीगावाट का लक्ष्य हासिल करने में भी मदद मिल सकती है. एक करोड़ छतों पर सोलर पैनल लगने से करीब 20-25 गीगावाट बिजली का उत्पादन हो सकता है.


क्या इसक प्रावधान ?

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन के बाद इस योजना का ऐलान किया था. इसके बाद वित्तमंत्री ने लोकसभा में एक फरवरी को बजट पेश कर योजना के बारे में पूरी जानकारी दी. बजट में योजना के लिए दस हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था, कि इस योजना से लोग सालाना पन्द्रह हजार से 18000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button