अंदर की बातट्रेंडिंगन्यूज़राजस्थानराज्य-शहर

Rajasthan Politics Latest News: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत का ‘मास्टर स्ट्रोक’,बदल दिया पूरा सियासी समीकरण!

Rajasthan Politics: राजस्थान (Rajasthan) में अशोक गहलोत सरकार ने ऐसा दांव चला कि, पूरा सियासी समाकरण ही बदल डाला.सभी योजनाओं से साथ-साथ गहलोत ने राजस्थान को 19 नए जिलों की सौगात जनता को दी.सरकार के इस मास्टरस्ट्रोक से पूरे राजस्थान का सियासी समीकरण बदल सकते हैं.

Rajasthan New Districts: कई साल से लगातार अंदरूनी कलह झेल रही गहलोत सरकार ने राजस्थान में बड़ा खेला कर दिया. खेला भी ऐसा कि,विपक्षी दल के सभी सियासी नुमाइंदे संकोच में पड़ गये. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल को देखते हुए राज्य में 19 नए जिले बनाने फरमान सुना डाला. जिसके बाद गहलोत खेमे के लोग उनके इस कदम को ‘मास्टर स्ट्रोक’ (masterstroke) की तरह देख रहे हैं. गहलोत खेमा मानकर चल रहा है कि राजस्थान में 19 नए जिले बनने से, 5 वर्ष की एंटी इंकंबेसी प्रो-इंकंबेसी (anti incumbency pro incumbency) में तब्दील होगी. इससे राजस्थान कांग्रेस (Congress) की अंदरूनी कलह में कुछ ठंडक पड़ जाएगी. इसी के साथ उन्हे चुनाव लड़ने के लिए एक नया पैंतरा भी मिल जाएगा. दरसल, राजस्थान कांग्रेस इसी मुद्दे को भुनाते हुए आने वाला विधानसभा चुनाव (Assembly Election) लड़ सकती है.अशोक गहलोत का ये कदम चुनाव के लिहाज से देखें तो इसलिये भी अहम है क्योंकि, राजस्थान में नये जिले बनाने के मांग पिछले कई सालों से लगातार उठ रही थी. जिसे मौजूदा राजस्थान सरकार भुनाने की भरपूर कोशिश कर रही है. इससे गहलोत सरकार मानकर चल रही है कि, इस  फैसले पर उन्हें जनता का साथ मिलेगा.

बजट में गहलोत सरकार की राजस्थानको बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ये घोषणा विधानसभा में वित्त साल 2023-24 का बजट पारित करते वक्त किया. 19 जिलों के साथ मुख्यमंत्री ने राजस्थान में 3 नए मंडल बनाने का भी ऐलान किया. गहलोत ने पहले चरण में इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) और मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource) के लिए 2 हजार करोड़ के बजट का भी प्रपोजल दिया. इसी के साथ अशोक गहलोत ने कहा कि, बजट 2023-24 में 1हजार 18 घोषणाएं हुई हैं, इनमें से 250 घोषणाओं के स्वीकृति दे दी गई है.

ये है 3 नए मंडल बनाने के पीछे की वजह

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि ‘19 नए जिले बनने के बाद राजस्थान में कुल 50 जिले होंगे. इन सभी का राज्य मुख्यालय से संपर्क संभागीय हेडक्वाटर्स के जरिए होता है. इसीलिए राजस्थान में तीन नए संभाग पाली, बांसवाड़ा, और सीकर बनाने का ऐलान भी किया गया है’

‘जनघोषणापत्र के 80 फीसदी वादे पूरे’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे कहा कि, जन-घोषणापत्र के 80% वादे अमलीजामा पहनाया जा चुका है. और करीब 16 फीसदी पर काम लगाता चल रहा है. इसी के साथ कुचामनसिटी, डीग डीडवाना, गंगापुरसिटी, दूदू, जयपुर नॉर्थ, जयपुर साउथ, जोधपुर वेस्ट, केकडी, खैरथल, नीमकाथाना, अनूपगढ़, ब्यावर, बालोतरा, कोटपूतली, सलूंबर, फलौदी, सांचौर, शाहपुरा-भीलवाड़ा को नए जिले बनाने की घोषणा कर दी गई है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button