ट्रेंडिंगबड़ी खबर

Loksabha election date: बज गई ‘रणभेरी’, हो गया चुनावों का ऐलान, जानिए सबकुछ?

Lok Sabha Election 2024 date UP Bihar: सबकी अपनी रणनीती है, सभी के जीत के दावे हैं। देश का भविष्य उज्जवल बनाने के नारे हैं… लेकिन जब बात चुनाव की हो तो बात सबके पसंद की है, भरोसे की हो पूरे देश को जानने की हो तो जनता के जहन में सवालों की सुनामी उठती है कि नारों में कितना दम है..इन वादों पर कितना यकीन किया जाए….ये भाषण क्या महज सिर्फ एक बाजी जितने भर के लिए हैं या फिर इन पर अमल होगा। इनसे जनता का भला होगा या नहीं।


जिस दिन का हर किसी को इंतजार था आज वो दिन आ चुका है… जी हां चुनाव की तारीखों का इंतजार, भारतीय जनता पार्टी ने तो आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। दरअसल आपको बता दें कि देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। सीईसी राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है, जबकि दूसरे फेज की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरे फेज की 7 मई, 13 मई को चौथा फेज, 20 मई को पांचवां फेज, 25 मई को छठा फेज और एक जून को सातवें चरण की वोटिंग होगी। 4 जून को मतगणना होगी।
दरअसल आपको बता दें कि इस बार करीब 97 करोड़ लोग मतदान करेंगे। करीब एक करोड़ आठ लाख ऐसे नए मतदाता है जो पहली बार मतदान करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार के चुनाव कराने में चार चुनौतियां बड़ी है। इसलिए कार्रवाई भी साथ की साथ की जाएगी।
चुनाव की तारीख जारी के साथ ही आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आज के बाद सरकार कोई नई घोषणा नहीं कर सकती। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को भारी जीत हुई थी। इस बार मुख्य लड़ाई एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।


यूपी में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत, कैराना, मुजफ्फरनगर में मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। जो कि 8 सीट पर होगी, जिनमें बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर शामिल है। 7 मई को 10 सीटों पर वोटिंग होगी। जिनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली जिला शामिल है। चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को होगी, जो कि 13 सीटों पर होगी। जिनमें शाहजहांपुर,लखीमपुर खीरी, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख शामिल है। पांचवें चरण की वोटिंग20 मई को होगी जो कि 14 सीटों पर होगी…जिनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा जिला शामिल है। छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होनी है। 14 सीटों पर मतदान किया जाएगा…जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल है। सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी….जिनमें 13 सीटों पर मतदान महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल है।
बिहार में कब होगा चुनाव?
पहला चरण : 19 अप्रैल 202, बिहार में 4 सीटों पर मतदान होगा
दूसरा चरण : 26 अप्रैल 2024 को बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग होगी
तीसरा चरण : 7 मई 2024 को बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग होगी
चौथा चरण : 13 मई 2024 को बिहार की 5 सीटों पर मतदान होगा
पांचवां चरण : 20 मई 2024 को बिहार की 5 सीटों पर मतदान होगा
छठवां चरण : 25 मई 2024 को बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग होगी
सातवां चरण : 1 जून 2024 को बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग होगी

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button