खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Rishabh Pant B’Day Special: जब गेंदबाजों को नहीं मिला पंत का ‘अंत’! देखें RP के 5 बेस्ट मोमेंट्स

नई दिल्ली: भारत के शानदार विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant B’Day Special) आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहे हैं। पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हुआ । ऋषभ को कम उम्र में ही भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल गया। जिसके बाद उन्होने अपने काबिलियत को दिखाया। ऋषभ पंत को टेस्ट क्रिकेट के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए बेशक संघर्ष करना पड़ हो लेकिन जो लोग उन्हें जानते हैं, वो बखूबी उनकी काबिलियत को पहचानते हैं। ये काबिलियत ही रही कि अब तक 4 साल के उनके छोटे से क्रिकेट करियर में जब 5 बार भारतीय टीम पर मुसीबत टूटी तब वो दीवार बनकर खड़े हुए ।

भारत को सेमीफाइनल में दिलाई जगह

ऋषभ पंत (Rishabh Pant B’Day Special) ने क्रिकेट के प्यार में महज़ 12 साल की उम्र में अपने घर को त्याग दिया। आपको बता दें कि उन्हें क्रिकेट में करियर बनाते बनाते 6-7 साल लग गए। पंत को 19 साल की उम्र में ही पहली बार भारतीय टीम को संकट से बाहर निकालने का मौका मिला ये मौका साल 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में बना, जहां उन्होंने नामीबिया के खिलाफ टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में शतक जड़ा और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया।

तोड़ा था सिडनी में ऑस्ट्रेलिया का सपना

ऋषभ पंत (Rishabh Pant B’Day Special) को महज 20 साल की उम्र में इंटरनेशनल डेब्यू T20 में करने का मौका मिल गया। लेकिन पंत साल 2019 में हीरो बने जब उन्होने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के सबसे अहम और आखिरी मैच में जड़ा। पंत चौथे टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 159 रन बनाए. नतीजा ये हुआ कि सीरीज में बराबरी करने का ऑस्ट्रेलिया का सपना टूट गया और भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया। सिडनी में खेला वो चौथा टेस्ट ड्रॉ हो गया, जिसमें पंत के शतक की बड़ी भूमिका रही।

यह भी पढ़ें: Jasprit Bumrah T20 WorldCup: जानें Jasprit Bumrah की जगह किस खिलाड़ी को वर्ल्ड कप टीम में मिल सकती है जगह ?

जब टीम को ऑस्ट्रेलिया की जाल से निकाला बाहर

भारतीय टीम का साल 2020-21 का ऑस्ट्रेलिया दौरा बेहद मुश्किल भरा था। इस दौरे पर टीम इंडिया के कई खिलाड़ी चोटिल हो चुके थे। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले 2 मैच 1-1 की बराबरी पर था। ऐसे में सिडनी में खेले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से जीत का जाल बुना और भारतीय टीम उसमें फंस भी गई होती अगर ऋषभ पंत ने 97 रन की बेशकीमती पारी खेल उसे ड्रॉ ना कराया होता।

जब ब्रिसबेन के गाबा में लहराया था झंडा

साल 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट अगर ऋषभ पंत का दिखाया ट्रेलर था तो ब्रिसबेन में खेला सीरीज का आखिरी टेस्ट में पूरी पिक्चर. ब्रिसबेन के गाबा को ऑस्ट्रेलिया का गुरूर समझा जाता था. वजह थी इस मैदान पर बीते 3 दशकों से कायम उसकी बादशाहत. सभी को यही उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया गाबा पर जीतेगा और भारत को सीरीज जीतने से रोकेगा. लेकिन मेजबान देश ने भारत के सामने जब 328 रन बनाने का लक्ष्य रखा तो भारत ने उसे ऋषभ पंत के दूसरी पारी में बनाए नाबाद 89 रनों की बदौलत आसानी से चेज कर लिया. भारतीय टीम ने उस रोज ना सिर्फ 3 विकेट से चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज फतेह की थी. बल्कि गाबा पर ऑस्ट्रेलिया का घमंड भी तोड़ा था.

जब इंग्लैड के गेंदबाजों के उड़ाए छक्के

साल 2021 में अहमदाबाद में खेले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भी बने गए हीरो 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 से बढ़त बना लिया था। इस बढ़त को रोकने के लिए भारतीय टीम को जीतना बेहद जरुरी था। इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 205 रन के जवाब में भारत ने ऋषभ पंत के 101 रन की बदौलत पहली इनिंग में 365 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी 135 रन पर ही सिमट गई और भारत ने मुकाबला पारी और 25 रन से जीत लिया.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button