उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एनकॉर्ड की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

Lucknow News: लखनऊ में नार्काे को-आर्डिनेशन सेंटर (एनकॉर्ड) की राज्य स्तरीय समिति की बैठक मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरि ओम, सचिव कृषि राजशेखर, सचिव गृह बीडी पॉलसन, DIG ANTF अब्दुल हमीद, IG LO संजीव गुप्ता व वीसी के माध्यम से ADG सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

इस बैठक में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि नशीले पदार्थों की अवैध खेती व तस्करी के खिलाफ पूरे प्रदेश में एक विशेष अभियान चलाया जाए। इसके साथ-साथ विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से नशा मुक्ति जागरुकता अभियान और इन्फोर्समेन्ट की भी कार्रवाई की जाए। इतना ही नहीं मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने ये भी कहा कि 25 सितम्बर 2023-02 अक्टूबर 2023 के बीच एक जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन और नशीले पदार्थों व दवाओं के सेवन करने वाले व्यक्तियों को उपचार के लिए पुनर्वास व नशा मुक्ति केन्द्र भेजा जाये और अधिकारियों द्वारा इन केन्द्रों का समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाये। इसके साथ ही धर्माचार्यों के माध्यम से  नशा मुक्ति के सम्बन्ध में लोगों को जागरुक किया जाए और वे लोग जो नशे से मुक्ति पा चुके है उन लोगों का ऑडियो-वीडियो आम जनता को सुनाया-दिखाया जाए ताकि उन  प्रेरित होकर नशे की गिरफ्त में  बंधे हुए लोग भी अपने जीवन को नशा मुक्त कर सुधार सके।

lucknow news

Read: Lucknow Latest News in Hindi | News Watch india

मुख्य सचिव ने आगे कहा कि एनकॉर्ड की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक का आयोजन हर महीने जरूर किया जाना चाहिए और मादक पदार्थों के कारोबार में लिप्त अपराधियों पर PIT NDPS Act के तहत कार्रवाई एवं सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की जानी चाहिए। इसके अलावा अन्तर्राज्यीय को-ऑर्डिनेशन को और ज्यादा बेहतर बनाया जाए ताकि अवैध मादक पदार्थों की रोकथाम की जा सके।

प्रदेश में जितने भी बार, पब, और रेस्टोरेन्ट है उनके बाहर स्टील प्लेटेड चेतावनी बोर्ड लगवाये जायें। और यह जरूर सुनिश्चित किया जाए की चेतावनी बोर्ड का अनुपालन किया जा रहा है या नहीं। इसके निरीक्षण के आदेश सभी क्षेत्रीय आबकारी अधिकारियों को दिये जायें। सिनेमाघरों में भी एएनटीएफ (ANTF) द्वारा नशा मुक्ति संदेश दिखाया जा रहा है। मादक पदार्थों के विरुद्ध प्रचार-प्रसार ट्रैफिक कंट्रोल रूम द्वारा किया जा रहा है।

इस महत्वपूर्ण बैठक में बताया गया की एनसीबी (NCB) द्वारा 18 अभियोगों में पीआईटी एनडीपीएस एक्ट (PIT NDPS Act) एवं 09 अभियोगों में वित्तीय जांच की कार्रवाई की गयी। एएनटीएफ (ANTF) द्वारा 38 मामले दर्ज हुये हैं। 3 मादक पदार्थों के कारखानों का ध्वस्तीकरण, 109 अभियुक्तों की गिरफ़्तारी, 6712.89 किग्रा जिसका अनुमानित अन्तर्राष्ट्रीय मूल्य 39.21 करोड़ रुपये है मादक पदार्थों को बरामद किया गया है। 

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button