ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Kisan: केंद्र सरकार ने किसानों को दिया एक औप तोहफा, 13वीं किस्त से पहले मिलेगी और इतनी रकम की सौगात !

PM Kisan Yojana Latest News: किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है. पीएम (PM) किसान योजना की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. अब सरकार हर महीने आपके खाते में पैसा भेजेगी.

Farmers Monthly Pension: केंद्र सरकार ने  किसानों को (Farmers) एक और बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. पीएम (PM) किसान योजना की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. अब से पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के साथ ही सरकार हर महीने 3,हजार रुपये की रकम किसानों के खाते में भेजेगी. आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत करोड़ों किसानों की आय में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है.

बैंक खाते में आएगी पूरी रकम

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के साथ ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) की भी शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. इस पीएम (PM) मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महा 3000 रुपये ट्रांसफर करेगी.

क्या है इसके फायदे?

यह योजना भारत के बुजुर्ग अन्नदाताओं को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना में 1 साल में किसानों को 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना का फायदा 40 साल तक के किसान ले सकते हैं. पेंशन हासिल करने के लिए उनको अपनी आयु के मुताबिक इस योजना में हर माह पैसे जमा करने होंगे.

हर महा किसानों को मिलेगी पेंशन

इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से ही काट लिया जाता है. लेकिन इसके लिए किसानों को अलग से एक फॉर्म भरना होगा.

कितना देना होगा हर महीने पैसा?

आगे भी पढ़ें..Indian Cricketer Cheteshwar Pujaran: 100वें टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

अगर इस पेंशन योजना में किसानों को 55 रुपये से लेकर के 200 रुपये तक का महीने का कॉन्ट्रिब्यूशन (Contribution) देना होता है और जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो उसके बाद आपके खाते में हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन आनी शुरू हो जाती है. इसमें 18 साल से 40 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button