ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

Edible oil price: खाने के तेल के दामों मे होगी बड़ी गिरावट, जानें कितना सस्ता हो सकता है खाने का तेल

Oil News: आम लोगों को आने वाले दिनों में रसोई के बजट को लेकर राहत मिलने वाली है . खाने के तेल के दाम में अब 6 % की गिरावट देखने को मिलेगी. एडिबल ऑयल कंपनियों ने सरकार की सलाह के बाद खाना पकाने के तेल के दाम में 6 फीसदी तक की गिरावट करने का फैसला किया है. सरकार के मुताबिक इंटरनेशनल मार्केट(international market) में कमोडिटी के दाम में गिरावट देखने को मिली है, जिसके हिसाब से स्थानीय स्तर पर खाने के तेल के दाम में बदलाव करने की जरुरत है.

फॉर्च्यून ब्रांड( Fortune Brand)के मालिक अडानी विल्मर और जेमिनी एडिबल और फैट्स इंडिया, जो जेमिनी ब्रांड (Gemini brand)का मालिक है, दाम में 5 रुपये letre और 10 रुपये letre कम करने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि दाम में गिरावट का फायदा उपभोक्ताओं तक 3 सप्ताह में पहुंचेगा. सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन(Solvent Extractors Association) ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, “खाद्य और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने SEA को अपने सदस्यों को खाद्य तेलों पर एमआरपी कम करने और उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए सूचित करने की सलाह दी है.

SEA के मुताबिक पिछले 6 महीनों सें खासकर पिछले 60 दिनों में अंतरराष्ट्रीय दाम में क्रड पाम ऑयल crude palm oil के दाम में गिरावट आई है. सोयाबीन ,मूंगफली और सरसों के बंपर उत्पादन के बावजूद, स्थानीय दामो में अंतरराष्ट्रीय बाजारों के अनुरूप गिरावट नहीं देखने को मिली. जिस कारण सरकार को इस तरह के निर्देश एडिबल ऑयल कंपनियों(edible oil companies) को देने पड़े हैं.

Read also : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की तैयारी पर बैठक

कंज्यूमर अफेयर डिपार्टमेंट(consumer affairs department)के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2 मई तक ग्राउंडनट ऑयल (groundnut oil)के दाम 189.95 रुपये प्रति लीटर, मसटर्ड ऑयल के दाम 151.26 रुपये प्रति लीटर, सोया ऑयल के दाम 137.38 रुपये प्रति लीटर, सनफ्लावर ऑयल के दाम 145.12 रुपये प्रति लीटर था. लेकिन अब अगले 3 सप्ताह में कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button