ट्रेंडिंगन्यूज़

Tomato Price: देश में क्यों बढ़ रही हैं सब्ज़ियों की कीमतें?

Tomato Price: मानसून में देरी, तापमान में बढ़ोतरी और देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने किसानों की फसलों को तबाह कर दिया है। ऐसे में इस तबाही का सीधा असर हम तक पहुंचने वाली फल और सब्जियों पर भी पड़ता है। भारी बारिश और फसलों के खराब हो जाने की वजह से बाजार में सब्जियों के रेट आसमान छू रहे हैं और इस मंहगाई का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है। क्यों बढ़ रही है टमाटर की कीमतें? और किन राज्यों से आते है टमाटर (Tomato Price) जानें आज के इस आर्टिकल में

Tomato Price: क्यों बढ़ रही है टमाटर की कीमतें?

Tomato Price: भारत में अगर टमाटर की खेती और टमाटर उगाने वाले राज्यों की बात करें तो भारत में टमाटर की सबसे ज्यादा खेती मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में होती है। भारत में मुख्य रूप से टमाटर की दो फसल होती है। पहली फसल अगस्त से सितंबर के बीच बोई जाती है और दूसरी फसल फरवरी से जुलाई के बीच में तैयार की जाती है। लेकिन आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बढ़ते तापमान और तमिलनाडु में भारी बारिश से के चलते टमाटर के रेट बढ़ गए है और टमाटर का भाव करीब ₹100/किलोग्राम हो गया है। इसके अतिरिक्त कई जगहों पर चक्रवात और बाढ़ के चलते सब्ज़ियों की आपूर्ति भी बाधित हुई है। जिसकी वजह से भी टमाटर की कीमतें बढ़ गई है।

Tomato Price News in India Today | Tomato Price in Banglore

देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें (Tomato Price) बढ़ गई है। ऐसे में बिहार के पटना में भी बारिश के कारण सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। पटना मंडी के एक विक्रेता मोहम्मद फहीम का कहना है कि “टमाटर रेट 100 रुपए प्रति किलो हो गए है और इसकी वजह भारी बारिश है क्योंकि जहां से टमाटर आ रहे हैं वहां बहुत ज्यादा बारिश हो रही है जिसकी वजह से फसल गल गई है। पहले मंडी में बिहार के टमाटर बिक रहे थे जो कि सस्ते थे लेकिन अब वे खत्म हो गए हैं। अब टमाटर बेंगलुरु से आ रहे हैं।”

वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी लगातार बारिश के कारण सब्जियों के दाम बढ़े। सबसे ज्यादा उछाल टमाटर की कीमतों में देखा गया। लखनऊ के एक विक्रेता ने बताया कि “‘टमाटर की कीमतें 100 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। ग्राहकों को अगर 1 किलो टमाटर की जरूरत है तो वे सिर्फ 250 ग्राम ही लेकर जा रहे हैं। पिछले 4-5 दिनों से टमाटर महंगा हुआ है। इससे आम लोगों के जेब पर काफी असर पड़ रहा है।”

वहीं दिल्ली, मुंबई समेत और कई राज्यों में भी कीमतें बढ़ी है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button