ट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्य सचिव ने मऊ में जन कल्याणकारी कार्यक्रमों की शिरकत, मेगा ऋण शिविर में लाभार्थियों को दिये चेक

लखनऊ/मऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मऊ में अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित कार्यक्रमों में भाग लिया। श्री मिश्र ने मऊ के फतेहपुर मंडाव विकासखंड स्थित पहाड़ीपुर खिरिया गांव में निर्मित अमृत सरोवर, प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्र में हुए पुनरुद्धार कार्यों का लोकार्पण, गांधी इंटर कॉलेज के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं मेगा ऋण शिविर में लाभार्थियों को चेक वितरित किये।

पहाड़ीपुर खिरिया गांव में अमृत सरोवर योजना के तहत निर्मित शहीद शिवधन सरोवर का निरीक्षण मुख्य सचिव द्वारा किया गया। मुख्य सचिव ने डी0एफ0ओ0 को तालाब के चारों तरफ पौधे लगाने एवं इसके सुंदरीकरण हेतु विभिन्न प्रकार के फूल एवं पौधों लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम प्रधान, सचिव एवं प्रधानाध्यापिका को स्वतंत्रता सप्ताह, 11 अगस्त से 17 अगस्त के दौरान प्रतिदिन भव्य झंडारोहण कराने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर तालाब के किनारे पड़े खाली जगह पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, डी0आई0जी0 अखिलेश कुमार, जिलाधिकारी अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे, मुख्य विकास अधिकारी राम सिंह वर्मा के साथ ही मुख्य सचिव की बड़ी बहन ने भी पौधारोपण किया।

ये भी पढ़ें- रामनगरी अयोध्या में जलाभिषेक करने पहुंचे हजारों कांवड़िये, हर तरफ शिव भक्तों को रेला

मुख्य सचिव ने प्राथमिक विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) एवं आंगनवाड़ी केंद्र में कराए गए पुनरुद्धार कार्य का भी द्वारा निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में पौधारोपण का कार्य भी किया। उन्होंने विद्यालय परिसर में लगाए गए विभिन्न स्टालों का अवलोकन कर बच्चों एवं शिक्षकों को इनके प्रयासों के लिए बधाई दी।

श्री मिश्र नें संबोधन के दौरान अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि जब वे कक्षा 5 के छात्र थे, तो उनके अध्यापक रहे मिश्री लाल जी ने उन्हें जो शिक्षा व संस्कार दिये, उसी की बदौलत में आगे जीवन में बढने की प्रेरणा मिली। उन्होने प्रधानाध्यापिका सना कमर को भी प्राथमिक विद्यालय के सजाने एवं संवारने में विशेष रूचि लेने पर बधाई दी।मुख्य सचिव ने स्कूल एवं आंगनवाड़ी भवन के पुनरुद्धार कार्य में पीडब्ल्यूडी व स्मार्ट क्लास के लिए डिजिटल व्यवस्था करने पर एक्सिस बैंक के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

गांधी इंटर कॉलेज में आयोजित समारोह में भाग लेने के दौरान मुख्य सचिव ने कॉलेज के संस्थापक कन्हैयालाल मिश्र की प्रतिमा पर पुष्प अर्जित किया। साथ ही कालेज में नवनिर्मित बालक- बालिका शौचालय, मुख्य गेट अमृतद्वार एवं वाटर कूलर का भी लोकार्पण किया। मुख्य सचिव ने अमृत स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया, साथ ही कालेज की वार्षिक पत्रिका का विमोचन भी किया।

शहर मुख्यालय स्थित आर0एस0 पैलेस में आयोजित मेगा ऋण शिविर का भी शुभारंभ मुख्य सचिव द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न लाभार्थियों को चेक वितरण भी किया। इस मौके पर संबोधन के दौरान उन्होंने 109 करोड़ से ज्यादा का ऋण बांटने पर खुशी जाहिर करते हुए सभी बैंकर्स को धन्यवाद दिया। मुख्य सचिव ने बताया कि पूरे प्रदेश में सी0 &डी0 अनुपात 53% है, जबकि मऊ में मात्र 32% है। इसका मुख्य कारण लोगों में उद्यमिता की कमी या प्रशिक्षण की कमी होना बताया, साथ ही उन्होंने जनपद मऊ में इस वित्तीय वर्ष में 40% सी0 & डी0 अनुपात एवं अगले 3 सालों में 60% से ऊपर ले जाने के प्रयास करने को कहा।

उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में प्रदेश प्रथम स्थान पर है। जनपद मऊ में भी उद्योग की संभावना को देखते हुए लोगों को प्रशिक्षित करने एवं उनमें उद्यमिता का भाव उत्पन्न कर जनपद को आगे ले जाने की आवश्यकता है। विशेष तौर पर पकड़ी ताल में कमल के पुष्प एवं मत्स्य पालन के लिए बड़ी संभावना को देखते हुए इस पर कार्य करने को जोर दिया।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button