ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

कोरोना विस्फोट के साथ दिल्ली में मंडराया डेंगू का खतरा, बीमारी से रहिए सतर्क, नहीं तो बढ़ सकता है खतरा

नई दिल्ली: कोरोना के आंकड़ो में आए दिन इजाफा देखने को मिल रहा है. इसी बीच अब दिल्ली में डेंगू का खतरा भी बढ़ गया है. सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 118 डेंगू के केस आ चुके हैं. लेकिन बीमारी से अभी तक किसी की मृत्यु की खबर नहीं है.

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में जनवरी में 23, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20 और मई में 30 डेंगू के केसेस सामने आए हैं. यानी अप्रैल के बाद मई में डेंगू के केस बढ़ गए. वहीं, चार जून तक दिल्ली में सात डेंगू के केस आ चुके हैं. बता दें कि इससे पहले 1 जनवरी से 4 जून 2021 तक डेंगू के 30 केस दर्ज किए गए थे. वहीं, इससे पहले 2020 में 19, 2019 में 13, 2018 में 23 और 2017 में 45 मामले सामने आए थे. आंकड़ों के अनुसार 2022 में सबसे ज्यादा डेंगू के केस सामने आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: कोरोना का वार फिर से जारी, करण के बर्थडे पार्टी से बॉलीवुड सेलेब्स पर फूटा कोविड बम!

प्रशासन और स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. बता दें कि अमूमन डेंगू के केस जुलाई से नवम्बर के बीच सामने आते हैं और कई बार य​ह दिसम्बर तक देखने को मिलते हैं. अधिकारियों के अनुसार इस साल जल्दी ही डेंगू के केसेस सामने आ रहे हैं क्योंकि मौसम मच्छरों की ब्रीडिंग के अनुरूप बना हुआ है.  वहीं इस साल दिल्ली में मलेरिया के 19 और चिकनगुनिया के 8 मामले सामने आ चुके हैं.  

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button