Live UpdateSliderट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Valentine Day Full List: Valentine Week की हो गई है शुरुआत, यहां देखें पूरी लिस्ट

read here the full list of valentine week, know when which day will be celebrated

Valentine Week Full Calendar 2024: वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है। प्रेमी जोडे और कपल अलग-अलग तरीकों से इसे सेलिब्रेट कर रहे हैं। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे के साथ हुई, जो 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक चलेगा। वैलेंटाइन वीक कपल्स के लिए बहुत खास माना जाता है।

कपल्स साल भर इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते है। एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं। लेकीन रह साल कुछ लोगों को वैलेंटाइन वीक के डे और डेट में बहुत कन्फ्यूजन रहती है। ऐसे में आज हम आपको वैलेंटाइन वीक में कौन सा दिन कब आता है? और उस दिन की क्या खासियत है इसके बारे में बताएंगे।

वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट (Valentine Week complete list)

7 फरवरी रोज डे (Rose Day)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत गुलाब के फूल और प्यार के लाल रंग के साथ 7 फरवरी से होती है। इस दिन आप जिसको भी सबसे ज्यादा प्यार करते है। उसे गुलाब का फूल देकर आप अपने प्यार का इजहार कर सकते है। गुलाब भेंट करने को प्यार की शुरुआत माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब के अलग-अलग रंग का मतलब होता हैं। लाल गुलाब प्यार और जुनून का, सफेद गुलाब सरलता, शांति, गुलाबी गुलाब प्रशंसा और पवित्रता का, लैवेंडर गुलाब आकर्षण का और पीला गुलाब दोस्ती की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है।

8 फरवरी प्रपोज डे (Propose Day)

वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन मनाया जाता है प्रपोज डे। इस दिन लोग अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करते है। ये दिन 8 फरवरी को मनाया जाता है। लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए किसी ऐसे पल का इंतजार करते है की वो दिन उनके लिए खास बन जाए। ऐसे में अपने प्यार का इजहार करने के लिए ये एकदम सही मौका है।

9 फरवरी चॉकलेट डे (Chocolate Day)

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन Chocolate Day मनाने की प्रथा है। चॉकलेट लवर्स को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर उन्हें स्पेशल फिल कराते हैं। चॉकलेट देते वक्त लोग अपने रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए वादा भी करते है।

10 फरवरी टेडी डे (Teddy Day)

Valentine week के हिसाब से Teddy Day 10 फरवरी को वैलेंटाइन डे के चौथे दिन मनाया जाता है। Teddy Day के दिन लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर तोहफे में देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। हर कलर के टेडी का मतलब अलग-अलग होता है। जैसे गुलाबी रंग का teddy स्वीकृति का, हरा रंग का teddy संबंधों की गहराई का, लाल रंग प्यार, जुनून वह रोमांस का और ऑरेंज आकर्षण और उत्साह का प्रतीक माना जाता है।

11 फरवरी प्रॉमिस डे (Promise Day)

Promise का मतलब ही वादा होता है। ये दिन Valentine week के 5 दिन मनाया जाता है। आज के दिन सभी प्यार करने वाले एक दुसरे से हमेशा साथ रहने का वादा करते है।

12 फरवरी हग डे (Hug Day)

प्रॉमिस डे के बाद 12 फरवरी को hug day मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगाकर अपनापन जताते हैं। ये प्यार जताने का सबसे खूबसूरत तरीका माना जाता है।

13 फरवरी किस डे(Kiss Day)

13 फरवरी को Kiss Day मनाया जाता है। ये दिल की बातों को बयां करने का सबसे खास तरीका है।

14 फरवरी वैलेंटाइन डे (Valentines Day)

इस सूची का आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण एवं खास दिन 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को प्यार का दिन भी कहा जाता है। यह दिन अविवाहित और नव विवाहित जोड़े के लिए बहुप्रतीक्षित और विशेष है। इस दिन जोड़े हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं और हमेशा अपने प्यार को संजो कर रखने की कसमें खाते हैं।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button