न्यूज़राजनीतिराजस्थान

Dholpur Chunav Result 2023 : धौलपुर जिले की 4 सीटों पर कौन आगे पीछे, जानिए भाजपा और कांग्रेस को कितनी मिली सीट

Rajasthan Dholpur Vidhan Sabha Chunav Result 2023: धौलपुर जिले में महज चार विधानसभा सीट हैं। पिछले चुनाव में यहां 3 सीटों पर कांग्रेस (congress) और एक पर भाजपा (BJP) को सफलता मिली थी। यहां पढ़ें विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव में यहां से भाजपा और कांग्रेस (BJP- CONGRESS) को कहां कहां से मिली जीत…

विधानसभा चुनाव 2023 में धौलपुर जिले पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। धौलपुर में कांग्रेस और बीजेपी में खूब उठापटक मची। ऐसे में धौलपुर के चुनाव परिणाम जानने के लिए हर कोई उत्सुक है। चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस और बीजेपी के कुछ नेताओं ने दल बदले। किसी को टिकट नहीं मिला तो बागी होकर ताल ठोक दी। ऐसे में जनता किस पर भरोसा जता रही है, यह जानना काफी दिलचस्प होगा। कांग्रेस ने मौजूदा विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को टिकट नहीं दिया तो वे भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा में जाते ही उन्हें टिकट दे दिया गया। मलिंगा के सामने कांग्रेस ने नया चेहरा उतारा है। बसेड़ी से कांग्रेस ने मौजूदा विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा का टिकट कटा तो वे निर्दलीय मैदान में कूद गए। पिछले चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतने वाली विधायक शोभारानी कुशवाह को इस बार कांग्रेस ने टिकट दे दिया है और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले शिवचरण कुशवाह को भाजपा ने टिकट दे दिया। ऐसे में धौलपुर जिले के मुकाबले बड़े रोमांचक हो गए हैं। बड़ी बात यह भी है कि आमने सामने चुनाव लड़ने वाले शिवचरण कुशवाह और शोभारानी कुशवाह पारिवारिक रिश्ते में जीजा साली लगते हैं।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Dholpur Election Result 2023 Live In HIndi

Dholpur Rajasthan विधानसभा चुनाव 2023 देखें जिले की 4 सीटों का रिजल्ट

विधानसभा क्षेत्र जिला भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी अन्य कौन जीता वोटों का अंतर
धौलपुर धौलपुर शिवचरण कुशवाह शोभारानी कुशवाह
बसेड़ी धौलपुर सुखराम कोली संजय जाटव
राजाखेड़ा धौलपुर नीरजा शर्मा रोहित बोहरा
बाड़ी धौलपुर गिर्राज सिंह मलिंगा प्रशांत सिंह परमार जसवंत सिंह गुर्जर(बसपा)

राजस्थान धौलपुर विधानसभा चुनाव रिजल्ट : पिछले चुनाव में 4 में से 3 पर congress का कब्जा

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में धौलपुर में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा। धौलपुर की 4 में से 3 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत हुई थी। भाजपा को केवल एक सीट मिली थी। भाजपा की शोभारानी कुशवाह ने अपने जीजा कांग्रेस प्रत्याशी शिवचरण कुशवाह को 19360 वोटों से हराया था। बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा 19556 वोटों से चुनाव जीते थे। इसके बावजूद भी कांग्रेस ने उनका टिकट काट दिया। बाड़ी से कांग्रेस के गिर्राज सिंह मलिंगा भाजपा के जसवंत गुर्जर को 19,683 वोटों से हराया था। इस बार भाजपा ने गुर्जर का टिकट काट दिया तो वे बसपा के टिकट लेकर चुनाव में कूद गए।

राजस्थान धौलपुर विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2018 में जिसने भाजपा का खाता खोला वो अब कांग्रेसी

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में धौलपुर से बीजेपी की शोभारानी कुशवाह ने चुनाव जीता था। उनके पति बीएल कुशवाह धौलपुर से दो बार विधायक रह चुके हैं। हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा होने के बाद उनकी पत्नी शोभारानी कुशवाह राजनीति में आई। धौलपुर की बाकी तीनों सीटों पर 2018 में कांग्रेस की जीत हुई। बाड़ी से गिर्राज सिंह मलिंगा, बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा और राजाखेड़ा से रोहित बोहरा विधायक बने थे। बीजेपी की विधायक शोभारानी ने इसबार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button