उत्तर प्रदेशतकनीकधर्म-कर्मन्यूज़

22 जनवरी को ही क्यों होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, मात्र 8 सेकेंड का क्यों तय हुआ शुभ मुहूर्त

Ram Mandir Pran Pratishtha: इंतजार खत्म हुआ, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नज़दीक आ गई है। पूरे देश में खुशी और उत्साह है। श्री राम के भक्त अपने सरकार के स्वागत में न जाने कितने वर्षों से अपने आंखों में इंतज़ार की घड़ियां सजाए हुए हैं। इसी के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त भी आ गया है…आपको जानकर ये हैरानी होगी कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त मात्र 8 सेकेंड का होने वाला है। आज हम आपको बताएंगे की रामलला की प्राण प्रतिष्ठा किस शुभ मुहूर्त में होगी। और 22 जनवरी को ही रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख क्यों तय की गई। इसी के साथ अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर क्या-क्या इंतेज़ामात किए गए हैं इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से बताएंगे।

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Pran Pratishtha । News Today in Hindi

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी। राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर के विद्वानों और ज्योतिषाचार्य से प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त को निर्धारित करने के लिए कहा था। इसमें से काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने जो मुहूर्त चुना उसे सबसे सटीक मानकर रामलला की स्थापना की जाएगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त होगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस शुभ मुहूर्त का क्षण 84 सेकेंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक होगा।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

दरअसल यूं तो श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला की स्थापना के लिए कई तारीखों के विकल्प दिए थे, जिनमें 17 जनवरी से 25 जनवरी तारीख और एक मुहूर्त चुना। इन विद्वान ज्योतिषचार्यों के मुताबिक, 22 जनवरी मुहूर्त के लिहाज से कई वाणों से दोषमुक्त है। यह तारीख और यह मुहूर्त अग्निबाण, मृत्युबाण, चोरवाण, नृपवाण और रोगवाण से मुक्त हैं। और यही कारण है कि 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त रखा गया।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

आपको बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामनगरी अयोध्या में तैयारी जोरशोर से चल रही है। रामनगरी में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से ठीक पहले आयोध्या का चप्पा-चप्पा सुरक्षा के घेरे में लाया जा रहा है। राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर सरकार पूरी तरह मुस्तैद है। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इसके चलते सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेगी। इतना ही सुरक्षा के लिए तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। AI बेस्ड CCTV कैमरों से निगरानी की जाएगी। इसके अलावे अयोध्या में बिना अनुमति ड्रोन उड़ाने पर भी बैन रहेगा।

Kamal

Political Editor

Show More

Kamal

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button