Sliderकरियरपढ़ाई-लिखाईबिहारराज्य-शहर

Bihar DE.EL.ED. Exam Date Released: बिहार डीएलएड परीक्षा का कार्यक्रम जारी

Download admit card from the link given bellow

Bihar DE.EL.ED. Exam 2024 Date Released: बिहार स्कूल ऑफ़ एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा D.EL .ED. की परीक्षा की तारीखों को घोषित किया जा चूका है। बिहार में 30 मार्च 2024 से D.EL .ED परीक्षा आयोजित होनी सुनिश्चित हैं। परीक्षा के मद्देनज़र जल्द ही बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड् जारी करने वाला है। इस परीक्षा से जुडी सभी जानकारी आज हम आपको यहाँ देंगे।

बिहार स्कूल ऑफ़ एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा 2024 के सत्र के लिए D.EL .ED. की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जारी कि गयी तरीकों के हिसाब से D.EL .ED परीक्षा 30 मार्च 2024 से आयोजित की जाएगी। परीक्षा(Bihar DE.EL.ED. Exam 2024) से पहले जल्द ही अभियार्तियों के एडमिट कार्ड बिहार स्कूल ऑफ़ एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट से अभियारती अपनी कॉन्फिडेंशल लोग इन ID का इस्तेमाल कर के अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। बिहार डीएलएड परीक्षा 2 वर्ष के D.EL .ED COURSE सत्र 2024 -26 में प्रवेश हेतु संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी।

बिहार स्कूल ऑफ़ एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) D.EL .ED. की परीक्षा 30 मार्च 2024 को आयोजित करने वाला है। इस बात की जानकारी BSEB ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी पोस्ट करके दी। BSEB ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर एक टेबल पोस्ट किया जिसमे परीक्षा (Bihar DE.EL.ED. Exam 2024) को आयोजित करने वाली आर्गेनाईजेशन का नाम (बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB)), परीक्षा का नाम (बिहार डीएलएड 2024-26 ), कोर्स की अवधि (2 वर्ष), परीक्षा की तारिक (30 मार्च 2024), एडमिट कार्ड जारी होने का समय (मार्च के आखिरी सप्ताह में), रिजल्ट जारी होने का समय (अप्रैल 2024), और BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक (https://www.deledbihar.com/login) दिया गया है।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट से अभियारती अपनी कॉन्फिडेंशल लोग इन ID (CONFIDENCIAL-LOG-IN-ID) का इस्तेमाल कर के अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

D.EL .ED परीक्षा के लिए क्या है सिलेबस

बिहार D.EL .ED JEE परीक्षा आने वाली 30 मार्च को बिहार के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी। बिहार D.EL .ED JEE परीक्षा 2024-26 सत्र को 2-वर्ष पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। जेईई परीक्षा (JEE EXAM) का प्रश्न पात्र 120 अंकों का आएगा, जिसमे कुल 120 प्रश्न शामिल होंगे। इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य हिंदी/उर्दू, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, सामान्य अंग्रेजी और तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क जैसे विषयों को शामिल किया गया हैं।

क्या होगी प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया

बिहार D.El.Ed. परीक्षा (Bihar DE.EL.ED. Exam 2024) में शामिल होने वाले अभियार्तियों को चयन के दो राउंड्स से गुजरना होगा। जिसमे लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार यानि इंटरव्यू शामिल हैं। प्रवेश पाने के लिए अभियारती को चयन प्रक्रिया के दोनों राउंड्स को क्लियर करना होगा।

चयन प्रक्रिया इस प्रकार आयोजित की जाएगी – लिखित परीक्षा (WRITTEN EXAM) और साक्षात्कार(INTERVIEW)

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button