Sliderअंदर की बाततिकड़म्बाजीराजनीतिराज्य-शहर

Latest News seat-sharing NDA Loksabha 2024: बीजेपी ने बदली रणनीति ,सीट बंटवारे पर अभी शांति

Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024 | NDA alliance news

Latest News seat-sharing NDA Loksabha 2024: विपक्षी एकता ने बीजेपी की परेशानी को बढ़ा दिया है। बीजेपी अब कोई भी फैसला जल्दबाजी में करने को तैयार नहीं है। बीजेपी की समझ है कि जल्दबाजी में कोई भी फैसला गड़बड़ हो सकता है और लोकसभा चुनाव में (Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024) उसकी मुश्किलें बढ़ सकती है। ऐसे में अब बीजेपी ने पूरी रणनीति को ही बदल दिया है। बता दें कि पहले बीजेपी कह रही थी जिन सीटों पर बीजेपी की हार हुई थी उन सीटों पर वह जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा करेगी लेकिन यह संभव नहीं हुआ। फरवरी महीने में ही उम्मीदवारों की घोषणा की जानी थी लेकिन बीजेपी ने इसे अभी तक टाल रखा है।
   
बीजेपी के लिए 160 सीटें काफी महत्व की है। ये सब वह सीटें है जहाँ बीजेपी को हार मिली थी या कम वोटों से जीत हुई थी। इन्ही सीटों पर बीजेपी जल्द उम्मीदवार घोषित करने वाली थी लेकिन अभी तक यह संभव नहीं हो सका है। BJP सहयोगी दलों के साथ भी सीटों का बंटवारा चाहती थी लेकिन वह भी संभव नहीं हो सका है। बीजेपी के साथ जितनी पार्टियां जुड़ी हुई है (Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024) वह लम्बे समय से सीट बंटवारे की बात तो कर रही है लेकिन सीटें नहीं बंट रही है।
   
जानकार कह रहे हैं कि अब बीजेपी विपक्षी दलों की कहानी को देख रही है। बीजेपी चाह रही है कि पहले विपक्षी दलों के खेल को समझ जाए तब ही सीटों का बंटवारा किया जाए ताकि विपक्ष को देखते हुए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे जाए।
   
उधर India Alliance में सीटों का बंटवारा हो रहा है। कांग्रेस हर जगह साथी दलों के साथ सहयोग करके और बहुत कुछ त्याग करके सीटों का बंटवारा करती दिख रही है। यूपी में भी इंडिया गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो चूका है। अभी तक कांग्रेस को 17 सीटें मिली है। बाकी सीटों पर सपा और उसके साथ जुड़े दलों को चुनाव लड़ना है। दिल्ली में भी इंडिया गठबंधन के बीच सीटें फाइनल हो चुकी है। वहां आप को चार सीटों पर चुनाव लड़ने हैं जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
 
तमिलनाडु में भी कांग्रेस और डीएमके के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। बिहार में भी सीटों को लेकर सबकुछ साफ़ हो चुका है। महाराष्ट्र और बंगाल में सीटों पर सहमति बनती जा रही है। बंगाल में ममता ने कांग्रेस को पांच सीटें दी है जबकि महाराष्ट्र में तीन चार सीटों को छोड़कर लगभग सभी सीटों पर सहमति बन गई है। लेकिन बीजेपी अभी किसी भी राज्य में सीटों पर कोई बात नहीं कर रही है। जानकार कह रहे हैं कि बीजेपी की रणनीति यह है कि जब इंडिया गठबंधन की सीटें बाँट जाएगी तब जाकर बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ बात करेगी। हालांकि बीजेपी के (Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024) इस रवैये से एनडीए के कई दल काफी नाराज भी हैं और असहज भी। आगे उनका क्या फैसला होगा यह कोई नहीं जानता।
   
बीजेपी के साथ जुड़ी पार्टियां अभी हैरान है। उनका मानना है कि बीजेपी पहले सबसे (Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024) आगे सीटों का बंटवारा कर देती थी लेकिन इस बार कुछ भी होता नहीं दिख रहा है। कहा जा रहा है कि बीजेपी कांग्रेस की सीटों को ज्यादा देख रही है। वह यह भी देख रही है कि कांग्रेस किस आधार पर सामाजिक समीकरण को साध रही है। कांग्रेस के समीकरण को देखकर ही बीजेपी अपना समीकरण साध पाएगी।
   
बीजेपी जिन सीटों पर कमजोर है उन सीटों पर बीजेपी कुछ नए समीकरण की तलाश कर रही है। इससे चुनावी जीत की कहानी को आगे बढ़ाने की बात कही जा रही है। बीजेपी का ध्यान उन राज्यों पर ज्यादा है जहाँ उसकी जीत की सम्भावना सबसे ज्यादा है। जिन सीटों पर बीजेपी कमजोर है वहां कई अलग तरह की रणनीति बीजेपी (Latest news seat-sharing NDA Loksabha 2024) अपना रही है। इसके साथ ही बीजेपी अपने सहयोगी दलों को भी उन सीटों पर ही उतारने की तैयारी में है जहाँ से जीत संभव है। लेकिन सीटों के बंटवारे में अगर और भी देरी होती है तो एनडीए दलों की परेशानी बढ़ेगी और कुछ दाल किसी दूसरे गठबंधन में भी जा सकते हैं। खासकर बिहार में इसकी सम्भावना ज्यादा बढ़ती जा रही है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button