Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

maharastra political news Loksabha election 2024: महाराष्ट्र में बीजेपी ने निकाला फार्मूला, पर नवनीत राणा को टिकट सही या गलत?

Maharastra Political News Loksabha election 2024: महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन ने सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तैयार कर लिया है। आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार मुंबई में महायुति गठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा करेंगे। काफी विचार-विमर्श के बाद तय हुआ कि कौन किस जगह से चुनाव लड़ेगा। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं। एनडीए के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन में भाजपा 28 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शिवसेना (शिंदे गुट) 14 सीटों पर, एनसीपी (अजित पवार गुट) पांच सीटों पर और राष्ट्रीय समाज पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, अगर मनसे को एक सीट दी जाती है तो शिवसेना, शिंदे या भाजपा की सीटों की संख्या कम हो जाती।

बीजेपी को क्या मिला

नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढचिरौली-चिमूर ,चंद्रपुर ,अकोला, अमरावती से नवनीत राणा, नांदेड, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, नंदूरबार, जलगांव, जालना, अहमद नगर, बीड, पुणे, धुले, दिंडोरी,भिवंडी, उत्तर मुंबई, उत्तर मध्य मुंबई,उत्तर पूर्व मुंबई, दक्षिण मुंबई, रत्नागिरी-सिंधुदूर्ग, उत्तर मुंबई, रावेर

शिवसेना शिंदे के खाते में क्या?

रामटेक, बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, कोल्हापुर, हांथकलंगणे, छत्रपति शंभाजीनगर, मावल, शिर्डी,पालघर, कल्याण, ठाणे, दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम

NCP को क्या कुछ?

रायगढ, बारामती, शिरूर, नाशिक, धाराशिव

वहीं, महादेव जानकर की राष्ट्रीय समाज पक्ष परभणी से चुनाव लड़ने के लिए पात्र है।

भाजपा ने 23 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अभी बाकी है: मुंबई उत्तर मध्य, दक्षिण मुंबई, शिरडी, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग और सतारा। अगर राज ठाकरे की मनसे एनडीए में शामिल होती है, तो दक्षिण मुंबई या शिरडी में से एक सीट आवंटित की जा सकती है।

इस बार बीजेपी ने लगाया नवनीत राणा पर दाव

वहीं आपको बता दें कि, बीजेपी ने कल लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी की और अमरावती सीट से नवनीत राणा को टिकट दिया गया। इससे महाराष्ट्र एनडीए के सदस्यों के बीच बहस छिड़ गई है। बीजेपी ने अमरावती से नवनीत राणा को उम्मीदवार बनाया है, हालांकि राणा को महायुति गठबंधन के भीतर काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। शिंदे शिवसेना गुट के आनंदराव अडसुल ने कहा है कि अब मैं इस सीट से लड़ूंगा। इसके साथ ही प्रहार जनशक्ति के बच्चू कडू ने नवनीत राणा के नाम का विरोध किया है। नवनीत राणा अमरावती का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद हैं। नवनीत राणा ने 2019 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अमरावती के लिए चुनाव लड़ा और आनंदराव अडसुल को हराया।

क्या काम हो जायेगी बीजेपी की मिस्किलें?

महाराष्ट्र में भाजपा पहले ही 23 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। भाजपा ने पहले दो चरणों में अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। शुरुआती सूची में 20 उम्मीदवारों के नाम थे। दूसरी सूची में तीन आवेदकों के नाम थे। अब तीसरी सूची में नवनीत राणा का नाम घोषित किया गया है। अमरावती लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की आधिकारिक उम्मीदवार नवनीत राणा को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। नवनीत राणा को पिछले लोकसभा चुनाव में एनसीपी द्वारा प्रायोजित दावेदार माना जा रहा था। अमरावती में उन्हें एनसीपी का समर्थन प्राप्त था। वह चुनाव जीत गई थीं, लेकिन पिछले पांच सालों में सत्ता का समीकरण बदल गया है। भाजपा के खिलाफ प्रचार करने वाली नवनीत राणा अब पार्टी में शामिल हो गई हैं।

नवनीत राणा की उम्मीदवारी का विरोध

विधायक बच्चू कडू और शिवसेना नेता आनंदराव अडसुल दोनों ने नवनीत राणा की उम्मीदवारी का विरोध किया। नवनीत राणा की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद, इन दोनों ने स्पष्ट कर दिया कि राणा के प्रति उनका विरोध बना रहेगा। बच्चू कडू ने कहा कि हमारा विरोध बना रहेगा। हम हमेशा असहमत रहेंगे। नवनीत राणा के लिए यह आसान संघर्ष नहीं होगा। निस्संदेह यह परिणाम में परिलक्षित होगा। हम नवनीत राणा को पूरी तरह से हरा देंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button