ट्रेंडिंगन्यूज़मध्य प्रदेशराजनीतिराज्य-शहर

मिशन 2024 : मध्य प्रदेश में बीजेपी के ओबीसी कार्ड को क्या भेद पाएगी कांग्रेस ?

Mission 2024 Madhya Pradesh Political News: मध्यप्रदेश में कांग्रेस की बुरी तरह से हार हुई और बीजेपी पहले से ज्यादा मजबूती के साथ सत्ता में लौट आई। लेकिन इसके बाद बीजेपी ने जो पिछड़ा कार्ड खेला है उससे कांग्रेस की मुश्किलें कुछ ज्यादा ही बढ़ती जा रही रही है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी पिछड़े समाज से आने वाले मोहन यादव को प्रदेश का सीएम बनाया है। यह बीजेपी का बड़ा दाव है। इस दाव के जरिये बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने की तैयारी में है।

Read Here: Latest Hindi News Political | Political samachar Today in Hindi

इधर कांग्रेस ने भी संगठन में बड़े बदलाव की शुरुआत की है। सबसे पहले तो कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष पद से कमलनाथ को हटाया है और जीतू पटवारी को संगठन का प्रमुख बनाया है। यानी जीतू पटवारी की नियुक्ति प्रदेश पार्टी अध्यक्ष के रूप में की गई। पटवारी भी ओबीसी समाज से ही आते हैं और जिस इलाके से मुख्यमंत्री मोहन यादव आते हैं उसे इलाके से जीतू पटवारी भी आते हैं। जीतू पटवारी की भी अपनी पकड़ है और अपना दखल भी। कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव को बड़ी चुनौती देख रही है। जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के साथ ही विधायक उमंग सिंगार को प्रतिपक्ष का नेता बनाया है। इसके साथ ही भिंड के अटेर से विधायक हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है। कटारे बीजेपी के दिग्गज नेता अरविन्द भदौरिया को हराकर विधान सभा पहुंचे हैं।

Read More: Madhya Pradesh latest Hindi News | Hindi samachar Political Madhya pradesh

जानकार मान रहे हैं कि कांग्रेस ने नई नियुक्तियों के जरिये जातीय संतुलन साधने की कोशिश की है। बता दें कि जीतू पटवारी जहाँ इंदौर के राउ सीट से विधायक रह चुके हैं लेकिन इस बार वे बीजेपी से चुनाव हार गए। बीजेपी की मधु वर्मा ने उन्हें हराया है। चुकी पटवारी ओबीसी से आते हैं इसलिए बीजेपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव की काट के रूप में देखा जा रहा है। पटवारी राहुल गाँधी के भी ख़ास हैं और वह कमलनाथ मंत्रिमंडल में मंत्री भी रह चुके हैं। जानकार कह रहे हैं कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में ओबीसी मतदाता को साधने के लिए पटवारी पर यह नया दाव खेला है। पटवारी दिग्विजय सिंह के भी ख़ास हैं।
उधर उमंग सिंगार धार जिले के गंधवानी सीट से जीतकर आये हैं। सिंगार आदिवासी समाज से आते हैं और आदिवासियों में उनकी खूब पकड़ बताई जाती है। यह भी बता दें कि उमंग सिंगार पूर्व मुख्यमंत्री यमुना देवी के भतीजे हैं। इसके साथ ही कांग्रेस ने ब्राह्मण नेता हेमंत कटारे को प्रतिपक्ष का उपनेता बनाया है। इनके पिता भी प्रतिपक्ष के उपनेता रह चुके हैं। सत्यदेव कटारे प्रदेश के बड़े नेता रहे हैं। हेमंत कटारे उन्ही के पुत्र हैं। कटारे को उप प्रतिपक्ष का नेता बनाकर कांग्रेस ने बीजेपी के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल को सामानांतर खड़ा किया है।

Also Read: Latest BJp and Congress Party News in Hindi | Hindi Samachar Congress and BJP

बता दें कि कांग्रेस के युवा नेता पटवारी की पहचान प्रदेश के तेज तर्रार नेताओं में शुमार हैं। कांग्रेस ने इस युवा नेता को बड़ी जिम्मेदारी देकर लोकसभा चुनाव में बेहतर परफॉर्मेंस की आशा कर रही है। कांग्रेस पटवारी को यह मौका देकर यह भी बताने का प्रयास किया है कि वह बी ही वंशवाद से अलग किसी भी युवक को आगे बढ़ा सकती है।
कमलनाथ को 2018 में प्रदेश का अध्यक्ष बनाया गया था। हालांकि कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस को एक बार जीत हासिल हुई जबकि एक बार हार का सामना करना पड़ा। हालांकि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह से हार गई थी। मना जा रहा है कि कांग्रेस की राजनीति बहुत अग्रेसिव नहीं है जबकि जीतू पटवारी की राजनीति काफी अग्रेसिव है। यही वजह है कि पटवारी को लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह जिम्मेदारी दी गई है। अब देखना है कि कांग्रेस के इस बदलाव से पार्टी को क्या कुछ लाभ होता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button