ट्रेंडिंग

UP Municipal Elections News: सुबह आठ बजे से गिनती शुरू और 12 बजे से मिलेंगे परिणाम

UP Municipal Elections News: सुबह आठ बजे से गिनती शुरू और 12 बजे से मिलेंगे परिणाम दिन शनिवार और तारीख 13 मई । उधर दक्षिण भारत के कर्नाटक चुनाव की मतगणना शुरू होगी और यूपी में निकाय चुनाव के भी परिणाम आएंगे ।देश भर की निगाह इस परिणाम पर टिकी है । कर्नाटक चुनाव में जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच हार जीत की बाजी लगी हुई है वही यूपी में सपा,बसपा और बीजेपी के बीच भिडंत है ।कुछ इलाकों में रालोद भी पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ी है ।रालोद को भी लग रहा है कि अगर कुछ सीटें उसके पाले में आ गई तो अगले लोक सभा चुनाव में इसके फायदे लिए जा सकते हैं ।


मतगणना की पूरी तैयारी यूपी में कर ली गई ।मतगणना केंद्रों की सुरक्षा बढ़ दी गई है साथ ही केंद्र से बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जा रही है । मतगणना कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है ।कहा जा राजा है कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होते ही रुझान आने शुरू होंगे और करीब 12 बजे के बाद परिणाम आने शुरू हो जाएंगे ।
जानकारी के मुताबिक सबसे पहले बैलेट पेपर को गिनती धुरी होगी और ईवीएम मशीन को खोला जाएगा ।बता दें कि यूपी के 760 नगर निगम के चुनाव 4 मई और 11 मई को दो चरणों में संपन्न हुए हैं । खबर के मुताबिक पहले नगर निगम के ही परिणाम सामने आएंगे। यूपी में 17 नगर निगम हैं।


सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद वार्ड के परिणाम शुरू हो जाएंगे ।जहां कम संख्या में उम्मीदवार खड़े थे। कहा जा रहा है कि ऐसे करीब सौ से ज्यादा वार्ड हैं जहां उम्मीदवारी की संख्या कम है ।बीजेपी और सपा ने जितने वाले सभी उम्मीदवारों को पार्टी दफ्तर में आने को कहा है।


नगर निगम चुनाव में नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के भी चुनाव हुए हैं । जहां 199 नगरपालिका परिषद के लिए चुनाव हुए है हैं वही 544 नगर पंचायतों के लिए भी चुनाव हुए हैं ।इनके वोटों की गिनती के लिए जिला स्तर पर तैयारी की गई है ।कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

Read Also : Latest News In Hindi – News Watch India!


इस निकाय चुनाव में सपा और बीजेपी की प्रतिष्ठा दाव पर है ।दोनो दलों ने पूरी ताकत से चुनाव लडा है और दोनो के अपने अपने दावे है ।बीजेपी कह रही है वह सभी नगर पंचायत चुनाव जीत जाएगी ।उधर सपा और बसपा के भी अपने दावे हैं ।
दरअसल सपा और बीजेपी को लग रहा है कि पार्टी के सिंबल पर हुए इस चुनाव में जिसको जीत होगी उससे लोकसभा चुनाव में हार जीत का पता चलेगा ।बीजेपी जहां अगले लोकसभा चुनाव में सूबे को सभी 80 सीटों को जीतने कबलक्ष्य रखा है वही सपा को लग रहा है नगर पालिका की अधिक सीटें उसे हाथ लग सकती है ।दावों के इस खेल का अंतिम परिणाम कल आएगा और फिर है जीत के बाद सभी दल लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग जायेंगे ।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button