Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

2024 Election Date Announced: तारीखों के साथ चुनाव आयोग ने किया सियासी जंग का ऐलान!

What is the election date's?

2024 Election Date Announced: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों (Election Dates) का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर करीब 3 बजे एक मीडिया सम्मेलन का आयोजन किया। जिसके दौरान चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया गया। इस बार होने वाले आम चुनाव (Lok Sabha) 7 चरण में आयोजित किए जाएंगे। वहीं चुनाव के नतीजों के ऐलान के लिए 4 जून का दिन निर्धारित किया गया है।

क्या है चुनाव की तारीख

2024 के लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल, दुसरा चरण 26 अप्रैल, तिसरा चरण 07 मई (), चौथा चरण 13 मई, पंचवा चरण 20 मई, छटा चरण 25 मई, और अखरी चरण 01जून तारीखों पर देश भर में आयोजित किए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Justice Of India) ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए यह भी बताया कि, तारीखों की घोषणा करने से पहले सभी महत्वपूर्ण एजेंसियों से सलाह-मशवरा करके ही तारीखों का ऐलान किया गया है। चुनाव खर्चे पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ-साथ त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भी सुरक्षा के खास प्रबंध किए जाएंगे। सभी चुनाव बूथों पर भी सुरक्षा बलों की तैनाती कि जाएगी, और उन्हें विशेष निगरानी में भी रखा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया की इस साल चुनाव में करीब 97 Crore लोग वोट डालेंगे, जिसमें बहुत सारे लोग पहली बार वोट डालेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Justice Of India) का कहना है कि चुनाव आयोग बहुत लम्बे समय से चुनाव की तैयारियों में जुटा है। सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्तों से बात कर ली गई है, और उन्हें चुनाव की तैयारी पूरी रखने के आदेश दे दिए गए है। पुलिस प्रशासन द्वारा देश भर में कानून और व्यवस्था (Law And Order)की जांच भी कराई गई, और उसके बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा करने की स्थित में आ पाया है। चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं से चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है।

मीडिया से बात करते वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजामात किए जाएंगे। इसी के साथ ईवीएम मशीनों की सुरक्षा का भी पूरी जिम्मेदारी के साथ ध्यान रखा जाएगा। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू की जा चुकी है। यदि कोई भी आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो, उसपर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। सभी उम्मीदवारों से उनकी अपनी चल और अचल संपत्ति और शिक्षा का ब्यौरा मांगा जाएगा, जो उनके लिए देना अनिवार्य होगा।

कितने मतदाता डालेंगे वोट

इस साल चुनाव में करीब 97 Crore लोग वोट डालेंगे। 1.5 करोड़ कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी वोट डालेंगे। 1.8 करोड़ युवा पहली बार डालेंगे वोट। 100 साल से ज्यादा उम्र के 2.18 लाख मतदाता वोट डालेंगे। 21 करोड़ युवा डालेंगे वोट। वोट डालने वालों में पुरुष मतदाताओं 49.17 करोड़ की संख्या और महिला मतदाताओं की संख्या 47.15 करोड़ है।

चुनाव आयोग ने जारी किए कुछ जरुरी दिशा-निर्देश

आगामी चुनाव को मद्देनजर रखते हुए चुनाव आयोग द्वारा कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। इन दिशा-निर्देशों के अंतर्गत लाउडस्पीकर के उपयोग पर भी कुछ गाइडलाइन्स जारी किए गए है। गाइडलाइन के अनुसार, रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। चुनाव के दौरान ज्यादा ध्वनि प्रदूषण ना हो इसका खास ध्यान भी रखा जाएगा। ताकी चुनाव सही और सुरक्षित तरीके से कराए जा सकें इसके लिए सीआरपीएफ की टीम को बड़ी संख्या में तैनात किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर होने वाले चुनावी अभियानों पर भी लगातार नजर रखी जाएगी। राजनीतिक दल सोशल मीडिया कैंपेनिंग पर जो भी खर्च करेंगे उसे भी चुनावी खर्च में ही जोड़ा जाएगा। 85 साल की उमर से ज्यादा वाले लोगो को मिलेगी घर से वोट डालने की सुविधा। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर भी राखी जाएगी बारिकी से नजर। 55 लाख ईवीएस मशीन के द्वार पर जाएगी वोटिंग। मुफ्त सामान बाटने पर रहेगी रोक। चुनाव प्रचार के लिए बच्चों के इस्तमाल पर रहेंगे रोक। हर राज्य में बनेगा कंट्रोल रूम।

कब खत्म होगा मोदी सरकार का कार्यकाल

आपको बता दें कि वर्तमान में केंद्र में शासित नरेंद्र मोदी सरकार का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त हो जाएगा। 2024 के चुनाव के बाद किसकी सरकार बनेगी और कौन प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगा ये तो समय ही बताएगा, लेकिन साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाली सरकार ने पिछले दो चुनावों में पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल कर देश की सबसे लोकप्रिय पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है। हालांकि आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार कोई भी नीतिगत फैसला लेने में असमर्थ होगी।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button