न्यूज़मध्य प्रदेशराजनीतिराजस्थान

आखिर तीन राज्यों में सीएम क्यों नहीं बन रहे ?

 Assembly Election:  पांच राज्यों में चुनाव हुए सभी के परिणाम आये भी सप्ताह भर हो गए लेकिन अभी तक दो राज्यों में ही सरकार बने है। तेलंगाना में कांग्रेस की जीत हुई और रेवंत रेड्डी वहां के सीएम बनाये गए। इस सरकार ने अभी तक दो कैबिनेट बैठक को भी अंजाम दिया है। चुनावी प्रचार के दौरान किये गए चुनावी गारंटी पर भी अमल की बात की गई है। उधर मिजोरम में भी सरकार बन गई। सत्ता पलट गई और नए मुख्यमंत्री के रूप में ललदुहोमा चुने गए हैं। उनकी राजनीति अपने तरह की रही है। कभी वे इंदिरा गाँधी के सुरक्षा अधिकारी थे। मिजोरम की जनता को उनसे काफी उम्मीद है।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Mahakumbh Mela In Prayagraj । Dhram-Karam News Today in Hindi

लेकिन बीजेपी जिन तीन रज्यों में चुनाव जीतने में सफल रही वहां अभी तक सरकार नहीं बनी है। मुख्यमंत्री को लेकर खींचतान लगी हुई है। बीजेपी के शीर्ष नेता हालांकि हर तरह की कोशिश तो कर रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल रही है। राजस्थान में मुख्यमंत्री बनने के लिए आधा दर्जन नेता खड़े हैं। सबसे बड़ी लड़ाई वसुंधरा के साथ है। वसुंधरा के साथ करीब तीन दर्जन विधायक हैं। वसुंधरा चाहती भी हैं कि इस बार उसके नेतृत्व में ही सरकार बने। दिल्ली से जयपुर तक खेल चल रहा है। बैठके हो रही है लेकिन कोई रह अभी तक नहीं सूझ रही है। बीजेपी की कोशिश यही है कि किसी नए चेहरे पर दाव लगे जाए ताकि लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल हो सके। हलाकि वसुंधरा यह दावा तो क्र रही है कि वह लोकसभा की सभी सीटें जीत सकती है लेकिन बीजेपी को वसुंधरा पर कोई यकीन नहीं। राजस्थान में बीजेपी जीतकर भी अभी सरकार बनाने से विफल है।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Mahakumbh Mela In Prayagraj । Dhram-Karam News Today in Hindi

उधर यही हाल मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का भी है। मध्यप्रदेश में भी आधा दर्जन सीएम उम्मीदवार खड़े हैं। शिवराज सिंह यात्रा करते फिर रहे हैं। इस यत्र के पीछे की कहानी यही है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सभी लोकसभ की सीटें झोली में डालने की कहानी रच रहे हैं लेकिन बीजेपी के बड़े नेता इस बार शिवराज सिंह पर कोई रिस्क नहीं लेना छाते। ममला आधार में लटका हुआ है। क्या होगा और कौन होगा आगे क नेता कुछ भी खा नहीं जा सकता।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

छत्तीसगढ़ की कहानी तो और भी विचित्र है। विचित्र इसलिए कि छत्तीसगढ़ किसी भी सूरत में बीजेपी जीतने वाली नहीं थी। लेकिन बीजेपी को यह राज्य बहुमत से भी ज्याद के साथ मिल गया। कांग्रेस की जैसी हार हुई है वैसी हार किसी भी राज्य में नहीं हुई। लेकिन अब छत्तीसगढ़ में सीएम कौन होगा इसको लेकर रार चल रहा है। दूसरी पार्टी के झगडे सड़कों पर आ जाते हैं लेकिन बीजेपी के झगडे दीखते नहीं। लेकिन सच यही है कि बीजेपी के भीतर दूसरी पार्टियों की अपेक्षा जय गंभीर झगडे हैं। और यही झगडे किसी को भी सीएम की कुर्सी तक पहुँचने नहीं देते हैं। आगे क्या होगा इसे देखने की जरूरत है। अभी बैठकों का दौर जारी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button