ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

दुबई में जलवायु परिवर्तन पर हुआ मंथन, भारत की सलाह ने दुनिया को दिखा दी राह!

Climate Change: नरेंद्र मोदी का डंका बजता है। विश्वभर के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगाण करते नहीं थकते हैं। क्योंकि प्रधानमंत्री का रूकबा ही कुछ ऐसा है। जो अमेरिका पहले भारत को कुछ नहीं समझता था, आज वही अमेरिका प्रधानमंत्री का जबरा फैन है। दरअसल आपको बता दें कि दुबई में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कॉप-28 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान जलवायु परिवर्तन पर चिंता जताई और वैश्विक स्तर पर मिलकर काम करने पर जोर भी दिया। इसके साथ ही उन्होंने साल 2030 तक भारत में कार्बन उत्सर्जन में 45 फीसदी की कमी लाने के संकल्प को दोहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP33 की मेजबानी हिंदुस्तान को सौंपने का भी प्रस्ताव भी रखा।

तमाम सवालों पर हुआ मंथन
तमाम तरह के सवाल, तमाम तरह की चिंताएं औऱ दुबई में जलवायु परिवर्तन पर चिंता हुई जो कि कई मायनों में अहम मानी जा रही है। जी हां बदलते मौसम के मिजाज को सुधारने के लिए कौन कौन से कदम उठाए जाएंगे। इन तमाम मुद्दों पर दुबई में हो रहे COP-28 समिट में मंथन किया गया। दुबई में COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में 160 देशों के प्रतिनिधि जुटे।
दरअसल आपको बता दें कि हिंदुस्तान की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने इस दौरान कई अहम और गंभीर विषयों पर अपनी बात रखी।

Read Here: Latest Hindi News | Hindi Samachar Today Live

पीएम नरेंद्र मोदी ने विकसित देशों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चंद देशों की करतूतों की वजह से पूरी दुनिया को आज जलवायु परिवर्तन की कीमत चुकानी पड़ रही है। पीएम मोदी ने इस दौरान कई अहम मुद्दों को भी उठाया। दुबई में हो रहे COP-28 सम्मेलन का एजेंडा क्या है। दरअसल COP-28 का मकसद है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए सभी देशों की आम सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा 2015 में हुए पेरिस समझौते को लागू करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके साथ साथ सबसे अहम मकसद है कि ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने के लिए कार्बन उत्सर्जन पर लगाम लगाना समिट का सबसे अहम मकसद माना जा रहा है। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल होने दुबई एग्जीबिशन सेंटर पहुंचे तो खुद मोहम्मद बिन जायद ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.. दोनों नेताओं ने एक दूसरे गले भी लगाया इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिले और फोटो खिंचवाई। दुबई के मंच पर 160 देशों के राष्ट्राध्यक्ष खड़े हुए तो नज़ारा देखने वाला था। लेकिन सबका ध्यान खींचा पीएम मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुलाकात ने बातचीत के दौरान हंसते हुए भी नज़र आए

Also Read: Latest Hindi News Politic’s | Political Samachar Today Live

फोटो सेशन के बाद प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई।इसके साथ साथ पीएम मोदी ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला 2 से भी मुलाकात की। दुबई में भी पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात और द्विपक्षीय वार्ता की। दुबई में सम्मेलन में शामिल होने के बाद देर रात पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे। दुबई में जारी सम्मेलन में पीएम मोदी ने 2028 में होने वाली क्लाइमेट समिट यानी COP33 भारत में होस्ट करने की मंशा जाहिर की है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button