ट्रेंडिंग

अलर्ट! हैकर्स का नया प्लान AI के जरिये कर रहे हैं साइबर अटैक

Cyber Attack: अपराधी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI- artificial intelligence) का इस्तेमाल कर ऑनलाइन अटैक शुरू कर चुके हैं. जर्मनी (Germany) के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में हर संस्था, हर सप्ताह सैकड़ों साइबर क्राइम (cyber crime) झेल रही है. जर्मनी के फेडरल क्रिमिनल पुलिस ऑफिस के प्रेसीडेंट होल्गर मुंच ने जर्मन मीडिया से बात करते हुए कहा, कि “साइबर अपराधों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है.

cyber attack

Read: Crime News in Hindi | News Watch India

मुंच ने आगे कहा हाल ही के सालों में साइबर अपराधियों ने सार्वजनिक प्रशासनिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों (universities) और डॉक्टरों (doctors) के दफ्तरों को सबसे ज्यादा निशाना बनाया है.

हमलावर क्या करते हैं?
पुलिस अधिकारी ने चेतावनी दी है कि साइबर अटैक (cyber attack) के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत है. जर्मनी में अब भी काफी सारे सिस्टम इनक्रिप्टेड (system encrypted) नहीं हैं. ऐसे कंप्यूटर्स से काफी डाटा चुराया जाता है.

हर हफ्ते कितने साइबर अटैक?
ऑनलाइन दुनिया पर नजर रखने वाली संस्था चेक प्वाइंट रिसर्च (CPR) ने 2023 के शुरुआती 3 महीनों के आंकड़े पेश किए हैं. इस तिमाही डाटा के अनुसार जर्मनी की हर संस्था पर औसतन हर सप्ताह 894 साइबर हमले होते हैं. 2022 की तुलना में इस दर में 2% उछाल आया है.

CPR के साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार पूरे विश्व की बात करें तो जनवरी 2023 से मार्च 2023 के बीच साइबर अटैक में 7% वृद्धि देखने को मिली है. ऑनलाइन (online) अपराधी सबसे ज्यादा शिक्षण और रिसर्च संस्थानों (research institutes) को निशाना बना रहे हैं.

cyber crime

AI का इस्तेमाल कर रहे है साइबर अपराधी
CPR की मानें तो हैकर अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) टूल्स का भी इस्तेमाल करने लगे हैं. हाल ही में एक केस में हैकरों ने ChatGPT की मदद से कोड तैयार किया. विशेषज्ञों के मुताबिक ChatGPT से कोडिंग कर नौसिखिये ऑनलाइन ठग भी साइबर अटैक करने लायक बन सकते हैं.

यूरोपीय संघ के सदस्य और जर्मनी के पड़ोसी ऑस्ट्रिया में औसतन हर सप्ताह होने वाले साइबर अटैक की संख्या करीब 1044 है. स्विट्जरलैंड (switerland) की संस्थाएं भी इस साल 914 साइबर अटैक हर हफ्ते झेल रही है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button