ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

आयुष्मान भवः – PM मोदी के जन्मदिन पर शुरू होगा बड़ा मिशन, 60,000 लोगों को दिया जाएगा आयुष्मान कार्ड

Ayushman Bhava: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्रालय आयुष्मान भव: मिशन की शुरूआत करने जा रही है। इसमें 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिये जाएंगे। 1.17 लाख से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर आयुष्मान मेला लगेगा।

ayushman bhava campaign

Read: Latest News Upadate in Hindi | Breaking News in Hindi | News Watch India

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बड़े अभियान आयुष्मान भवः (Ayushman Bhava) की शुरुआत करेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक यह अभियान 13 सितंबर को शुरू किया जाएगा लेकिन इसे 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) पर शुरू होने वाले ‘सेवा पखवाड़े’ के दौरान पेश किया जाएगा। इस अभियान के तीन मुख्य स्तंभ होंगे, जिसमें देश में लाखों हेल्थ और वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बांटने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी और आयुष्मान सभाओं का आयोजन होगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिसाल पेश करने वाले गांवों को आयुष्मान गांव भी घोषित किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए इस मिशन की शुरूआत की जा रही है।

60,000 लोगों को मिलेंगे आयुष्मान भारत कार्ड

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के लिए और जागरूकता को बढ़ाने के लिए ‘सेवा पखवाड़ा’ के दौरान कई कार्यक्रम की योजना बनाई गई है। इस अभियान में आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा जैसे कदम उठाए जा रहे हैं। 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे। डॉ. मांडविया ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) के अवसर पर हमने तय किया है कि आयुष्मान भवः अभियान चलाएंगे और इसके तहत हम आरोग्य लक्ष्य सेवा का प्रचार-प्रसार करेंगे। देश में 1.17 लाख से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं। आयुष्मान भवः (Ayushman Bhava) अभियान के तहत इन सभी सेंटर पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा और इसमें सभी गरीबी रेखा वाले और मध्यम वर्ग के लोगों का इलाज होगा, इसके साथ ही देश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में स्वच्छता मिशन चलाएंगे।

ayushman bhava campaign

क्या खास है इस अभियान में?

इस अभियान की खासियत बताते हुए मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में 1 लाख 17 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (Health and wellness centre) पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा, जहां पर स्वास्थ्य जांच होगी। आयुष्मान मेले के जरिए इलाज होगा। सभी ब्लॉक स्तर के अस्पताल में मेडिकल कॉलेज भी हेल्थ कैंप लगाएंगे। यहां आने वाले लोगों को जांच के बाद मेडिकल कॉलेज भी इलाज के लिए रेफर किया जा सकेगा। पखवाड़ा के दौरान सारे देश के अस्पताल, डिस्पेंसरी और गांवों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता हेल्थ से जुड़ा विषय है। स्वच्छता को हेल्थ के साथ जोड़कर काम करेंगे।

2 अक्टूबर को सभी गांवों में सभा

जानकारी के मुताबिक आपतो बता दें 2 अक्टूबर को देश में सभी गांवों में गांव सभा का आयोजन करेंगे। जिस गांव में आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat card) का लाभ हर लाभार्थी को हुआ होगा, गांव में सभी को 100% कोविड वैक्सिनेशन हुआ होगा या उस गांव में कोई भी TB या कुष्ठ रोग का मामला नहीं होगा, उस गांव को आयुष्मान गांव घोषित करेंगे। देश में आयुष्मान गांव के रूप में प्रसिद्धि मिलेगी। प्रधानमंत्री के जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) से जोड़कर ये कार्यक्रम भी किया जा रहा है।

डिजिटल आयुष्मान कार्ड

आपको बता दें आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान के तहत लोगों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) बांटे जा रहे हैं। ‘आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के अंतर्गत देशभर में लोगों को कार्ड जारी किए जा रहे हैं। देशवासियों को 5 लाख तक की ‘स्वास्थ्य सुरक्षा’ इस योजना के माध्यम से उपलब्ध हो रही है। यह व्यवस्था की गई है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) प्राप्त करें और उन्हें कहीं भटकना न पड़े। आयुष्मान ऐप के जरिए भी कार्ड हासिल किया जा सकता है। हेल्थ मेला, आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) व आयुष्मान सभा पर काम किया जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button