ट्रेंडिंग

दुनिया की सबसे ताकतवर पत्तियां, जो आपके कोलेस्टॉल को करेगी जड़ से खत्म

Best Ayurvedic Herbs For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक बेहद खतरनाक हेल्थ समस्या है। इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। इसके शुरूआती लक्षणों का पता नहीं चल पाता है और जब तक पता चलता है, तब तक खून की नसें ब्लॉक हो चुकी होती हैं और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ चुका होता है। कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) आपके द्वारा सेवन किए गए फैट और शुगर वाली चीजों से बनता है, जो नसों में इकठ्ठा होता रहता है।

कोलेस्ट्रॉल के नुकसान क्या हैं?

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जब अधिक हो जाती है, तो यह नसों को बंद कर देता है जिससे ब्लड फ्लो (Blood flow) धीमा हो जाता है। ऐसा होने से आपको नसों से जुड़े रोग, दिल के रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कुछ ऐसी पत्तियां है जिन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

नीम की पत्तियां – How to Control Cholesterol

neem leaves

Read: Health News in Hindi | News Watch India

आपको बता दें नीम के पत्ते अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और लिपिड नियंत्रक गुणों के लिए जाने जाते हैं। नीम की पत्तियों को खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है। नीम की पत्तियों का सेवन हम किस तरह कर सकते है आइऐ जानते हैं नीम की पत्तियों को उबालकर उसका काढ़हा बना कर भी पी सकते हैं या नीम के पेड़ की छाल को पहले सुखा लें फिर उसका पाउडर बनाए। इस पाउडर को पानी में डालकर अच्छे से उबालें। उस काढ़े का दिन में 2 से 3 बार सेवन करें।

तुलसी की पत्तियां – Cholesterol Control Tips in Hindi

tulsi leaves

तुलसी की पत्तियां को बेहद शक्तिशाली आयुर्वेदिक दवाई माना जाता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायता कर सकती है। तुलसी में ‘ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस’ को कम करने वाले गुण होते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को धोकर सुखा लें और उन्हें चाय के रूप में इस्तेमाल करें। पानी को उबालकर उसमें तुलसी की पत्तियां डालें और उन्हें उबालने दें। काढ़े के रूप में भी उसका सेवन किया जा सकता हैं।

जामुन के पत्ते

jamun leaves

आपको बता दें जामुन के पत्ते भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने या समाप्त करने के अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को खत्म करने में सहायता करते हैं। इसके लिए ताजे जामुन की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर पानी में डालकर उबालें। इस काढ़े का दिन में 2 से 3 बार सेवन करें

मेथी की पत्ते

methi ke patte

मेथी की पत्ते भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इनमें फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता कर सकता है। आप ताजी मेथी की पत्तियों का सलाद के रूप में सेवन करें। इसके अलावा ताजी मेथी की पत्तियों को अच्छे से धोकर रात भर पानी में डालकर भिगो दें। फिर इस पानी को दिन में पिएं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button