ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने किए अक्षरधाम मंदिर के दर्शन

PM Rishi Sunak: जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 summit) में भाग लेने भारत आए ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ रविवार को दिल्ली के अक्षरधाम (Akshardham) मंदिर पहुंच कर भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए। उनके दर्शन के दौरान क्या कुछ रहा खास जानिए

Read: Latest News Update in Hindi Political News in Hindi | News Watch India

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 summit) में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार 8 सितंबर, 2023 को दिल्ली पहुंचे थे। वहीं आज यानि रविवार 10 सितंबर को उन्होंने अपनी अक्षता मूर्ति के साथ दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर अक्षरधाम में पहुंचकर भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए। दर्शन के बाद स्वामीनारायण मंदिर के मुख्य स्वामी ने पीएम ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) और उनकी पत्नी का माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद संतों ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा कर ऋषि सुनक व पत्नी के हाथ में रक्षा सूत्रबांधा।

अपनी पत्नी संग पूजा-अर्चना और दर्शन करने के बाद सुनक ने विजिटर डायरी में कुछ खास बातें लिखी है। अक्षरधाम मंदिर समिति की तरफ से उन्हें अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की गई है।

क्या लिखा ऋषि सुनक ने विजिटर डायरी में

स्वामीनारायण के दर्शन के बाद ब्रिटेन के PM ने मंदिर की विजिटर डायरी (visitor diary) में लिखा कि वसुधैव कुटुंबकम की भावना में हम मंदिर समिति और उपस्थित लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। शिखर सम्मेलन (G-20 summit) पूरी दुनिया को शांति, धार्मिक समृद्धि और वैश्विक सद्भाव की दिशा में सामूहिक रूप से मदद करने में एक शानदार सफलता है।

Rishi Sunak और उनकी पत्नी ने की मंदिर वास्तुकला की तारीफ

British PM Rishi Sunak

मंदिर में PM सुनक (PM Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता ने पवित्र छवियों के प्रति सम्मान व्यक्त किया व अक्षरधाम मंदिर की कला और वास्तुकला की खूब तारीफ की। इसके अलावा दोनों ने नीलकंठ वर्णी महाराज की प्रतिमा पर अभिषेक भी किया और विश्व शांति, प्रगति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की।

कितने बजे मंदिर पहुंचे PM Rishi Sunak

British PM Rishi Sunak

मिली जानकारी के मुताबिक मंदिर पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक पौने सात बजे पहुंचे थे। करीब एक घंटा तक मंदिर में रुक कर उन्होंने दर्शन किए। मंदिर की कला और वास्तुकला को देखा। उसके बाद मंदिर समिति की ओर से भेंट स्वरुप PM ऋषि सुनक और उनकी पत्नी को अक्षरधाम मंदिर की तस्वीर स्मृति के रूप में दी गई।

संस्था के वरिष्ठ स्वामी ब्रह्मविहारी (Swami Brahmavihari) ने बताया कि अक्षरधाम में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (PM Rishi Sunak) का स्वागत करना और स्वामी महाराज के शांति, एकता और सार्वजनिक सेवा के संदेश को साझा करना सम्मान की बात है। भारत के साथ ब्रिटेन का रिश्ता दोस्ती के बंधन पर बना है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान के साथ-साथ ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री (PM Rishi Sunak) का होना हमारे लिए गर्व की बात है। इस यात्रा के माध्यम से हमें रिश्ते को मजबूत करने में बेहद प्रसन्नता मिली है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button