ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi Air Pollution: पॉल्यूशन की मार क्या सरकार जिम्मेदार ? केजरीवाल और भगवंत मान ने ली बढ़ते हुए प्रदूषण की जिम्मेदारी

प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के कारण पूरे उत्तर भारत की हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो चुकी है। इसके मद्देनजर आज दिल्ली के CM Arvind Kejriwal और पंजाब के सीएम Bhagwant Mann ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में बहुत ज्यादा पराली जल रही है और हम उसके लिए जिम्मेदार हैं।

नई दिल्ली: प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के कारण पूरे उत्तर भारत की हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो चुकी है। इसके मद्देनजर आज दिल्ली के CM Arvind Kejriwal और पंजाब के सीएम Bhagwant Mann ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में बहुत ज्यादा पराली जल रही है और हम उसके लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन यह प्रदूषण पूरे उत्तर भारत की समस्या है। इसलिए दोषारोपण की बजाय हमें साथ में मिलकर काम करना होगा।

प्रदूषण से परेशान है पूरा उत्तर भारत

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में सरकार (Delhi Air Pollution) बनाने के बाद हमारे पास केवल 6 महीने का ही समय था. इस समस्या के समाधान के लिए इतना कम समय पर्याप्त नहीं है, अगले साल तक हम कोई न कोई हल निकालने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि किसान भी धान की पराली नहीं जलाना चाहते हैं लेकिन दो फसलों के बीच सीमित समय के अंतर के कारण उनके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होता।

ये भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई बेहद जहरीली, सांस लेना भी हो गया 30 से 40 सिगरेट पीने के बराबर

केजरीवाल ने ये भी कहा कि खराब AQI से सिर्फ दिल्ली और पंजाब (Delhi Air Pollution) ही नहीं बल्कि पूरा उत्तर भारत परेशान है, और उसके लिए हर कोई जिम्मेदार है. हम स्थिति को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि अगर केजरीवाल को गाली देकर इस समस्या का समाधान किया जा सकता है तो ऐसा ही कर लें। लेकिन बिना सामूहिक प्रयास इस समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है।

सीएम भगवंत मान ने ली जिम्मेदारी

शुक्रवार यानी आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में पराली (Delhi Air Pollution) जल रही है और हम इसकी जिम्मेदारी से नहीं भाग रहे हैं। लेकिन यह पूरे उत्तर भारत की समस्या है जिसके लिए पंजाब या सिर्फ केजरीवाल जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं। केन्द्र सरकार को राजनीति करने और दोषारोपण करने की बजाय साथ में बैठकर प्रदूषण को कम करने पर विचार करना चाहिए। पंजाब सरकार की तरफ से भी प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

सीएम भगवंत मान ने कहा किसानों को पराली जलाने (Delhi Air Pollution) से रोकने के लिए और भी कई उपाय करने होंगे. उन्होंने कहा कि हम इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते है और वादा करते है कि अगले साल तक यह समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button