Live UpdateSliderन्यूज़राज्य-शहर

भूकंप के झटके से हिला उत्तरकाशी , दहशत में आए लोग!

Today News | Earthquake Tremors in Uttarkashi

Uttarkashi Tremor: उत्तरकाशी में सुबह 8.30 मिनट पर 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जमीन से 5 km नीचे रहा। हालांकि इस घटना में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।
उत्तराखंड में गुरुवार की सुबह धरती एक बार फिर से हिली। उत्तरकाशी में सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे रहा। हालांकि इस घटना में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।
भूकंप विज्ञानियों के अनुसार उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बहुत संवेदनशील राज्य है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। इसलिए बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। 3 महीने पहले अक्टूबर में 3.2 तीव्रता का झटका आया था।
गुरुवार की सुबह हुई घटना से सभी लोग दहशत में आ गए। और अपने घरों से बाहर निकल गए। सिल्क्यारा में सुरंग वाली जगह से लेकर टिहरी तक हल्के झटके महसूस किए गए।

11 जनवरी को भी धरती डोली
11 जनवरी 2024 को दिल्ली NCR सहित आसपास के इलाकों में बीते गुरुवार दोपहर लगभग पौने 3 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे.

क्यों आता है भूकंप?
भूकंप आने का सबसे बड़ा कारण टेक्टोनिकल प्लेट में होने वाली हलचल होती है. दरअसल, पृथ्वी की सतह कई टेक्टोनिक प्लेट्स से मिलकर बनी है. ये plates तैरती रहती हैं. ये कई बार एक-दूसरे से टकराकर टूट जाती हैं. ऐसे में नीचे से बाहर निकलने का मार्ग खोजती हैं, जिसके कारण से भूकंप आता है. कई बार उल्का के प्रभाव, ज्वालामुखी में विस्फोट, mine testing और nuclear testing के दौरान भी भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button