क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Anantnag Encounter: राजौरी में एनकाउंटर ऑपरेशन के दौरान सेना के कर्नल, मेजर और DSP शहीद, 2 महीने की बेटी के पिता थे शहीद भट्ट

Anantnag Encounter: 13 सितंबर यानि बुधवार को अनंतनाग जिले के गारोल क्षेत्र में आतंकवादियों (Anantnag Encounter) के साथ एनकाउंटर में सेना के एक कमांडिंग ऑफिसर, एक मेजर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डिप्टी एसपी शहीद हो गए। अधिकारियों ने बताया कि एनकाउंटर (Anantnag Encounter) में 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनैक और डिप्टी एसपी हुमायूं भट्ट गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिसके बाद इलाज के दौरान अधिकारियों ने दम तोड़ दिया।

Anantnag Encounter

Read: आज की ताज़ा खबर | हिंदी समाचार | News Watch India

जानकारी के मुताबिक बता दें जम्मू कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकेरनाग के ऊंचाई वाले इलाकों में आतंकवादियों (Anantnag Encounter) के साथ मुठभेड़ हुई है। जिसमें सेना के 1 कर्नल, 1 मेजर और जम्मू कश्मीर पुलिस के एक डिप्टी एसपी शहीद हो गए। इसके साथ ही 2 जवान लापता बताए जा रहे हैं। सेना के अधिकारियों ने बताया कि दोनों लापता सैनिकों के बारे में तुरंत पता नहीं चल पाया है और आशंका जताई जा रही है कि वे गंभीर रूप से घायल हो गए होंगे। वहीं, आतंकवादी (Anantnag Encounter) संगठन लश्कर-ए-तैयबा के छद्म ग्रुप प्रतिबंधित रेजिस्टेंस फ्रंट ने इस मुठभेड़ की जिम्मेदारी ली है।

किस आतंकी गुट ने किया हमला

terrorist

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Anantnag Encounter) के छद्म गुट प्रतिबंधित रेजिस्टेंस फ्रंट ने इस मुठभेड़ की जिम्मेदारी ली है। अधिकारियों का कहना है कि ये उन्हीं आतंकवादियों का गुट है, जिन्होंने 4 अगस्त को कुलगाम जिले के हलाण वनक्षेत्र के ऊंचाई वाले क्षेत्र में (Anantnag Encounter) सेना के जवानों पर हमला बोला था, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए थे।

मंगलवार शाम को शुरू हुआ था एनकाउंटर – Anantnag

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि गारोल क्षेत्र (Anantnag Encounter) में आतंकियों के विरुद्ध मिशन 12 सितंबर यानि मंगलवार शाम को शुरू हुआ था, मगर रात में इसे रोक दिया गया था। अधिकारियों ने आगे बताया कि सेना को विश्वस्त खुफिया सूत्रों से आतंकवादियों के मूवमेंट की जानकारी मिली थी. जिसके आधार पर 13 सितंबर यानि बुधवार की सुबह घेराबंदी का फुल प्रूफ प्लान बनाया गया और इलाकें में सेना के अधिकारियों के नेतृत्व में जवान आगे बढ़ रहे थे. जैसे ही सेना की टीम ऊंचाई वाले इलाके पर गई तो पहले से छिपे 2-3 आतंकवादियों ने गोलीबारी (Anantnag Encounter) शुरू कर दी.

2 महीने की बेटी के पिता थे डीएसपी भट्ट – Anantnag

DSP bhatt

13 सितंबर यानि बुधवार सुबह अनंतनाग जिले (Anantnag Encounter) के गारोल क्षेत्र में आतंकवादियों के साथ हमले में 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो अधिकारियों को गोली लगी उन्हें हवाई मार्ग से श्रीनगर के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्होंने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया । बताया जा रहा है कि 2 महीने की बेटी के पिता और जम्मू कश्मीर पुलिस के रिटायर महानिरीक्षक गुलाम हसन भट्ट के बेटे भट्ट की अधिक खून (Anantnag Encounter) बह जाने की वजह से मौत हो गई।

सेना पदक से सम्मानित थे कर्नल सिंह

Anantnag Encounter

इस पूरे मिशन (Anantnag Encounter) की कमान कर्नल मनप्रीत सिंह संभाल रहे थे वो बतौर कमांडिंग अफसर 19 RR की बागडोर संभाले थे. 12वीं सिख लाइट इन्फेंट्री (LIE) से संबद्ध कर्नल सिंह को 2021 में वीरता के लिए सेना पदक से भी सम्मानित किया गया था। जबकि मेजर आशीष धोनैक 15वीं सिख LIE से थे उन्हें 15 अगस्त 2023 को वीरता के लिए सेना पदक के लिए सम्मानित किया गया था । पुलिस ऑफिसर हुमांयू भट्ट के पिता कश्मीर पुलिस में आईजी पद से रिटायर्ड हैं.

राजौरी एनकाउंटर के बीच हुई ये मुठभेड़

यह मुठभेड़ (Anantnag Encounter) ऐसे वक्त पर हुई जब एक दिन पहले ही जम्मू इलाके के राजौरी में पीर पंजाल के दक्षिण में एक मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया था जबकि सेना की 6 वर्षीय मादा लैब्राडोर भी अपने ‘हैंडलर’ को बचाने के दौरान जान गंवा बैठी थी। राजौरी के सुदूर नारला गांव में हुई इस मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए।

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

GOC 15वीं (Anantnag Encounter) कोर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई और पुलिस महानिदेशक (DGP) दिलबाग सिंह सहित सेना और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, स्थिति का आकलन करने के लिए मौके पर पहुंचे। शाम को पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (Kashmir) विजय कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीद पुलिस उपाधीक्षक (Anantnag Encounter) को पुष्पांजलि अर्पित की।

उमर अब्दुल्ला ने जताया शोक

omar abdullah

बता दें कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने अपनी संवेदना जताई है। अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर पर पोस्ट किया कि जम्मू कश्मीर से व्यथित करने वाली खबर। सेना के 1 कर्नल, 1 मेजर और जम्मू कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक ने आज दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग क्षेत्र में एक मुठभेड़ (Anantnag Encounter) में सर्वोच्च बलिदान दिया। पुलिस उपाधीक्षक हुमायूं भट्ट, मेजर आशीष धोनैक और कर्नल मनप्रीत सिंह ने आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में (Anantnag Encounter) बलिदान दिया। उनकी आत्मा को शांति मिले और उनके प्रियजनों को इस कठिन वक्त में शक्ति मिले।

महबूबा मुफ्ती ने जताई संवेदना

Anantnag Encounter

PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि हिंसा के ऐसे कृत्यों के लिए कोई स्थान नहीं है। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने भी बहादुरों की शहादत पर शोक व्यक्त किया। तीनों शहीद अधिकारियों (Anantnag Encounter) को श्रद्धांजलि देते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि सुरक्षाबल जम्मू कश्मीर से आतंक को जड़ से समाप्त करने को प्रतिबद्ध हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button