धर्म-कर्मन्यूज़लाइफस्टाइल

सावन के पहले सोमवार पर रख रहे हैं व्रत, तो हेल्दी फास्टिंग के लिए अपनाएं ये तरीके

Sawan Somvar 2023 Diet Tips: मौसम के बदलने के साथ-साथ मानसून ने भी दस्तक दे दी है। बीते कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मानसून के साथ सावन का पवित्र महीना भी शुरू हो चुका है। सावन इस बार पूरे 2 महीने तक रहने वाला है। 4 जुलाई से शुरू हुआ यह महीना 31 अगस्त को समाप्त होगा। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस मौके पर लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं।

इसके अतिरिक्त कई सारे लोग इस दौरान सावन सोमवार व्रत भी रखते हैं। इस दौरान लोग नियमित भोजन लेने से बचते हैं और सिर्फ फल और दूध का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग व्रत के दौरान एक समय भोजन करते हैं। व्रत में लोगों को भूखे रहने की वजह से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सावन सोमवार व्रत को आरामदायक बनाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

नमक का सेवन कम करें

व्रत के दौरान नमक का सेवन ज्यादा करने से बचें। अपने भोजन में नमक का उपयोग कम से कम करें और अपने भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों और नींबू के रस का इस्तेमाल करें।

ज्यादा खाने से बचें

व्रत के दौरान ओवर डाइटिंग से बचने के लिए पोर्शन कंट्रोल की मदद लेनी चाहिए। पेट भरने और भूख लगने के संकेतों पर ध्यान दें।

फाइबर युक्त आहार लें

स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने के लिए अपने खाने में फल सब्जियां और साबुत अनाज जैसे फाइबर युक्त आहार को शामिल करें।

साबुत अनाज

व्रत के दौरान साबुत अनाज जैसे राजगिरा या कुट्टु का आटा चुनें। ये अनाज प्रोटीन और फाइबर खनिजों से भरपूर होते हैं, जो आपको लगातार एनर्जी देने में मदद करते हैं.

शरीर को हाइड्रेट रखें

व्रत के दौरान हाइड्रेट रहने के लिए पूरे दिन प्रर्याप्त पानी पिएं। शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए हर्बल चाय, नारियल का पानी और फलों का रस डाइट में शामिल करें।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button